ठंड से कांपा हिमाचल, मनाली में 82 MM बारिश, लाहौल में 1 फीट स्नोफॉल, 10 डिग्री लुढ़का पारा

Himachal shivered with cold, 82 mm rain in Manali, 1 feet snowfall in Lahaul, mercury dropped by 10 degrees.
Himachal shivered with cold, 82 mm rain in Manali, 1 feet snowfall in Lahaul, mercury dropped by 10 degrees.
इस खबर को शेयर करें

शिमला. हिमाचल प्रदेश में 48 घंटे से बारिश औऱ बर्फबारी का दौर अब थम गया है. सूबे के तमाम इलाकों में मंगलवार को धूप खिली है. हालांकि, आज के लिए भी मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. आने वाले दिनों में भी हिमाचल प्रदेश में बारिश बर्फबारी के आसार जताए गए हैं. मौसम विभाग के शिमला केंद्र ने बताया कि लगातार बारिश बर्फबारी के चलते हिमाचल प्रदेश में पारा लुढ़का है. लाहौल स्पीति में पारा माइनस में लुढ़क गया है. लाहौल घाटी के हंसा में एक फीट से ज्यादा (30 सेंटीमीटर) बर्फबारी हुई है. लाहौल के कोसकर, काजा, केलांग, अटल टनल के आसपास जमकर बर्फबारी हुई है.

मौसम विभाग के अनुसार, बीते 12 घंटों में मनाली में 82 एमएम, कोठी में 42 एमएम और कुल्लू के सेऊबाग में 42, बंजार में 38, बिलासपुर के झंडूंता में 35, चंबा के सलूणी में 28, डलहौजी में 27, भुंतर में 26, भरमौर में 24 एमएम बारिश दर्ज की गई है. इसी तरह लाहौल घाटी में केलांग में 7 सेंटीमीटर बर्फ गिरी है. मनाली के कोठी में भी हल्का हिमपात हुआ है.

लाहौल-स्पीति में सोमवार को जमकर हिमपात हुआ. अटल टनल, सिस्सू और कोकसर में काफी बर्फ गिरने से 6000 के करीब सैलानी फंस गए थे, जिन्हें कुल्लू और लाहौल पुलिस ने मिलकर टनल के लिए जरिये मनाली के लिए निकाला. लेह मनाली-हाईवे पर बर्फ गिरने फिसलन बढ़ गई थी.

हिमाचल प्रदेश में मंगलवार को धूप खिली है. हालांकि, बारिश से फसलों को नुकसान पहुंचा है. खेतों में पकी हुई गेंहू की फसल भीगी है. उधर बागवानों के लिए भी सेब के फूलों को नुकसान हुआ है.

हिमाचल प्रदेश में दो दिन से बारिश की वजह से गर्मी के सीजन में ठंड का एहसास हुआ है. लोगों को गर्म कपड़े और रजाई निकालनी पड़ी है. प्रदेश में सबसे अधिक न्यूनतम पारा 16 डिग्री दर्ज किया गया है. लाहौल घाटी के कुकुमसेरी में न्यूनतम पारा माइनस 1.6 डिग्री रहा है. शिमला में यह 10 डिग्री दर्ज हुआ है.

हिमाचल के केलांग में न्यूनतम पारा 10 डिग्री गिरा है, जबकि मनाली में भी इतने ही अंकों की गिरावट दर्ज की गई है. इन दोनों शहरों में सैलानी भी पहुंच रहे हैं. सैलानियों ने सोमवार को अटल टनल, कोकसर और अन्य इलाकों में बर्फ का लुत्फ लिया.

हिमाचल प्रदेश में आने वाले दिनों में भी बारिश से राहत के आसार नहीं हैं. अगले तीन दिन तक कुछ एक इलाकों में बारिश होगी. हालांकि, अलर्ट जारी नहीं किया गया है. लेकिन चार मई से छह मई तक प्रदेश में फिर से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा और येलो अलर्ट जारी किया गया है.

लाहौल स्पीति के काजा में पुलिस ने बर्फबारी में फंसे राजस्थान और बिलासपुर के 8 टूरिस्ट को रेस्क्यू कर होटल तक पहुंचाया है. शिमला में लगातार बारिश से मौसम ठंडा हुआ है.