न्यूजीलैंड की राजधानी में रात भर जलता रहा हॉस्टल, अब तक 10 की मौत, बढ़ सकता है मरने वालों का आंकड़ा

Hostel burning overnight in New Zealand's capital, 10 dead so far, death toll may increase
Hostel burning overnight in New Zealand's capital, 10 dead so far, death toll may increase
इस खबर को शेयर करें

वेलिंग्टन: न्यूजीलैंड की राजधानी में एक हॉस्टल रात भर धू-धूकर जलता रहा। इस आग में कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई। फायर डिपार्टमेंट को जैसे ही आग की खबर मिली, आनन-फानन में हॉस्टल के लोगों को चार मंजिला इमारत से रेस्क्यू किया गया। इस आग की घटना को मंगलवार को एक अग्निशमन अधिकारी ने अपना “सबसे बुरा सपना” बताया।

प्रधानमंत्री बोले- और बढ़ सकती मरने वालों की संख्या

वेलिंगटन फायर और इमरजेंसी डिस्ट्रिक्ट मैनेजर निक पायट ने बताया कि वेलिंगटन के लोफर्स लॉज हॉस्टल में से 52 लोगों को निकाला जा चुका है, लेकिन अग्निशामक अभी और लोगों की तलाश कर रहा है। उन्होंने कहा कि उन्हें रात करीब 12:30 बजे हॉस्टल में आग की सूचना मिली। वहीं, प्रधानमंत्री क्रिस हिपकिंस ने एएम मॉर्निंग न्यूज प्रोग्राम को बताया कि उन्हें पता चला कि 6 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है और मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है। पीएम हिपकिंस ने कहा कि इमारत वर्तमान में पुलिस के प्रवेश के लिए सुरक्षित नहीं थी और मृतकों की संख्या की पुष्टि करने में अधिकारियों को कुछ समय लग सकता है।

इमारत में नहीं थे आग बुझाने का यंत्र
पुलिस ने कहा कि उनके पास मृतकों की संख्या की सटीक संख्या नहीं है, हालांकि उनका मानना है कि मरने वालों की कुल संख्या 10 से कम थी। प्रधानमंत्री ने संवाददाताओं से कहा, “यह पूरी तरह से एक त्रासदी है। यह भयावह स्थिति है। क्या हुआ है और क्यों हुआ है, इस बारे में निश्चित रूप से जांच होगी। लेकिन अभी के लिए, स्थिति से निपटने पर स्पष्ट रूप से ध्यान देना होगा।” आपातकालीन अधिकारियों ने बताया कि इमारत में आग बुझाने का यंत्र नहीं थे। इसका जवाब देते हुए पीएम हिपकिंस ने कहा कि वर्तमान में पुरानी इमारतों के लिए छिड़काव प्रणाली के साथ रेट्रोफिट करने के लिए न्यूजीलैंड के बिल्डिंग कोड की आवश्यकता नहीं थी।

आग के कारण का पता नहीं चला
अग्नि विभाग के प्रमुख पायट ने कहा कि उनकी प्रार्थनाएं उन लोगों के परिवारों के साथ थीं जो मारे गए और उन कर्मचारियों के साथ भी जिन्होंने उन लोगों को बचाया था जिन्हें वे बचा सकते थे और जिन्हें वे नहीं बचा सके उन्हें बचाने की कोशिश की। इससे बुरा कुछ नहीं हो सकता। वहीं पुलिस ने कहा कि आग लगने के कारण का तत्काल पता नहीं चला है।

रेस्क्यू कर आपातकालीन केंद्र में शिफ्ट किए गए
वेलिंगटन सिटी काउंसिल के प्रवक्ता रिचर्ड मैकलीन ने कहा कि शहर के अधिकारी आग से बचने वाले लगभग 50 लोगों की मदद कर रहे हैं और एक आपातकालीन केंद्र में हैं, जिसे काउंसिल ने एक स्थानीय रनिंग ट्रैक पर स्थापित किया है, जिसमें तमाम सुविधाएं हैं।