जोमैटो के प्‍लेटफॉर्म फीस को 25% बढ़ाने से आपके बर्गर की कीमत पर कैसे पड़ेगा असर? समझिए

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्‍ली: फूड डिलीवरी प्‍लेटफॉर्म जोमैटो ने अपनी कस्‍टमर फीस में 25 फीसदी का इजाफा किया है। जोमैटो ने चुनिंदा बाजारों में अपनी प्‍लेटफॉर्म फीस को चार रुपये से बढ़ाकर पांच रुपये प्रति ऑर्डर कर दिया है। यह बदलाव दिल्ली-एनसीआर, बेंगलुरु, मुंबई, हैदराबाद और लखनऊ जैसे प्रमुख शहरों पर लागू है। जोमैटो ने अगस्त 2023 में प्लेटफॉर्म फीस लगाना शुरू किया था। शुरुआत में यह प्रति ऑर्डर 2 रुपये था। फिर अक्टूबर में कंपनी ने अपने ज्‍यादातर प्रमुख बाजारों में फीस बढ़ाकर 3 रुपये कर दिया था।

कंपनी के ऐप के मुताबिक, उसने अपनी अंतर-शहरी फूड डिलीवरी सर्विस ‘इंटरसिटी लीजेंड्स’ को भी रोक दिया है। जोमैटो के प्रवक्ता ने इस बारे में पूछे जाने पर कहा, ‘यह एक कारोबारी कदम है। इन्‍हें हम समय-समय पर विभिन्न कारकों के आधार पर लेते हैं।’

कंपनी से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, प्लेटफॉर्म फीस में बढ़ोतरी दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर), बेंगलुरु, मुंबई, लखनऊ और हैदराबाद जैसे प्रमुख शहरों में लागू होगी। जोमैटो ने पिछले साल अगस्त से प्रति ऑर्डर प्‍लेटफॉर्म फीस लेना शुरू किया था। उस समय यह दो रुपये प्रति ऑर्डर था। इसे धीरे-धीरे बढ़ाकर अब पांच रुपये प्रति ऑर्डर कर दिया गया है। इसकी मुख्य प्रतिद्वंद्वी कंपनी स्विगी पहले से ही प्रति ऑर्डर पांच रुपये का शुल्क लेती है।

प्‍लेटफॉर्म फीस बढ़ने से आप पर कैसे असर पड़ेगा?
इसे समझने के लिए मुंबई में बर्गर की ड‍िलीवरी का उदाहरण लेते हैं। इसका पूरा ब्रेक-अप समझकर आपको यह पता लगाने में मदद मिलेगी कि प्‍लेटफॉर्म फीस आप पर कैसे असर डालेगी। घर तक बर्गर की डिलीवरी में कई तरह की लागत शामिल होती है। यह इस तरह हो सकती है:

मुंबई में वेज बर्गर की कीमत
कंपोनेंट अनुमानित मूल्य (₹)
डिलीवरी पार्टनर फीस 20-40
GST/रेस्टोरेंट चार्ज 30-40
प्लेटफॉर्म फीस 5
आइटम की कीमत 170-200
कुल 225-285

ध्‍यान देने वाली बातें
यह केवल एक अनुमानित लागत है और वास्तविक मूल्य अलग हो सकते हैं।
टेबल में कीमत 5 किलोमीटर के दायरे में स्थित रेस्टोरेंट से ऑर्डर किए गए वेज बर्गर पर लागू होती है।
अलग-अलग रेस्टोरेंट, डिलीवरी सेवाओं और प्लेटफार्मों के आधार पर कीमतें अलग-अलग हो सकती हैं।