आपके पास भी है ICICI Bank का क्रेडिट कार्ड… लीक हुआ हजारों लोगों का डेटा

You also have ICICI Bank credit card... Data of thousands of people leaked, bank will pay compensation
You also have ICICI Bank credit card... Data of thousands of people leaked, bank will pay compensation
इस खबर को शेयर करें

ICICI Bank Credit Card: आजकल क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का इस्तेमाल करना काफी आम हो गया है. अगर आपके पास में भी ICICI Bank का क्रेडिट कार्ड (ICICI Bank Credit Card) है तो यह आपके लिए बड़ी खबर है. बैंक ने बताया है कि हजारों क्रेडिट कार्ड यूजर्स का डेटा लीक हो गया है. आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने कहा कि हाल ही में जारी किए गए लगभग 17,000 क्रेडिट कार्ड का ब्योरा गलत उपयोगकर्ताओं से जुड़ने का मामला सामने आया है.

बैंक ने बताया है कि जैसे ही इस बारे में जानकारी मिली उसके बाद में तुरंत ही उन 17,000 क्रेडिट कार्ड को ब्लॉक कर दिया गया है. प्राइवेट सेक्टर केबैंक ने कहा कि इस मामले में किसी भी कार्ड के दुरूपयोग की सूचना नहीं है, लेकिन उसने कहा कि ग्राहक को किसी भी तरह का फाइनेंशियल नुकसान होने पर वह उसका मुआवजा देने को तैयार है.

गलत डेटा हो गया था अपलोड

एक सूत्र ने कहा कि बैंक के नये ग्राहकों के क्रेडिट कार्ड का नंबर कुछ पुराने ग्राहकों के कार्ड के साथ गलती से जोड़ दिया था. इस गड़बड़ी की वजह से बैंक के मोबाइल ऐप पर चुनिंदा पुराने ग्राहकों को नए कार्डधारकों की पूरी डिटेल्स दिखने लगी थी.

सोशल मीडिया पर हो रही थी चर्चा

सोशल मीडिया पर बुधवार शाम से ही बैंक की इस गलती को लेकर चर्चा चल रही थी. हालांकि, अब इसे सुधार लिया गया है. गलत ‘मैपिंग’ की वजह से बैंक के पुराने यूजर्स नए क्रेडिट कार्ड ग्राहक के बारे में पूरी जानकारी को देख पा रहा थे. ICICI Bank के एक प्रवक्ता ने कहा कि इस समस्या की चपेट में आए क्रेडिट उसके कुल कार्ड पोर्टफोलियो का केवल 0.1 प्रतिशत हैं. प्रवक्ता ने कहा कि इन सभी कार्ड को ब्लॉक कर दिया गया है और ग्राहकों को नये कार्ड जारी किए जाएंगे.

किसी कार्ड का नहीं हुआ है गलत इस्तेमाल

बयान के मुताबिक, “इन कार्ड में से किसी भी कार्ड के दुरुपयोग का कोई मामला हमारे संज्ञान में नहीं लाया गया है. हालांकि, हम आश्वस्त करते हैं कि किसी भी वित्तीय नुकसान के मामले में बैंक ग्राहक को उचित मुआवजा देगा.” हालांकि, कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि गलत मैपिंग के बावजूद क्रेडिट कार्ड के जरिये लेन-देन होने की संभावना बहुत कम है.

2.8 करोड़ यूजर इस्तेमाल कर रहे आईमोबाइल

इसकी वजह यह है कि कोई भी भारतीय ऑनलाइन वेबसाइट नए ग्राहक के मोबाइल फोन पर वन-टाइम पासवर्ड (OTP) भेजने का संदेश देगी. ICICI Bank के क्रेडिट कार्ड से संबंधित गड़बड़ी का यह मामला एक दिन पहले कोटक महिंद्रा बैंक पर रिजर्व बैंक की सख्त कार्रवाई के एक दिन बाद ही सामने आया है. बता दें इस समय आईमोबाइल पे ऐप के 2.8 करोड़ से अधिक यूजर हैं.