Share Market में भारी उथल-पुथल, सेंसेक्स-निफ्टी दोनों टूटे, रिलायंस भी गिरा

Huge upheaval in AShare Market, Sensex-Nifty both broken, Reliance also fell
Huge upheaval in AShare Market, Sensex-Nifty both broken, Reliance also fell
इस खबर को शेयर करें

Share Market Closing: पिछले कुछ दिनों से शेयर बाजार में जहां तेजी देखने को मिल रही थी वहीं अब पिछले कुछ सत्रों से बाजार में गिरावट आई है. शेयर बाजार में नए कारोबारी हफ्ते के पहले दिन भी शेयर बाजार लाल निशान में बंद हुआ है., सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ही गिरावट के साथ बंद हुए हैं. इसके साथ ही रिलायंस के शेयर के दाम में भी गिरावट आई है. फाइनेंशियल रिजल्ट के बाद से ही रिलायंस के शेयर में गिरावट देखने को मिली है.

सेंसेक्स-निफ्टी
सेंसेक्स में आज 300 अंकों से ज्यादा गिरावट आई. सेंसेक्स का आज 66326.25 का लो रहा. इसके साथ ही आखिर में 299.48 अंक (0.45%) की गिरावट के साथ सेंसेक्स 66384.78 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं निफ्टी भी आज लाल निशान में देखी गई. निफ्टी ने आज 19658.30 का लो लगाया. वहीं आखिर में निफ्टी 72.65 अंक (0.37%) की गिरावट के साथ 19672.35 के स्तर पर बंद हुई.

टॉप गेनर्स और टॉप लूजर्स
निफ्टी के आज कई शेयरों में उतार-चढ़ाव देखने को मिला. निफ्टी में आज टॉप लूजर्स में ITC, Kotak Mahindra Bank, Tech Mahindra, Reliance Industries और Britannia Industries रहे. इसके अलावा टॉप गेनर्स में IndusInd Bank, SBI Life Insurance, Dr Reddy’s Laboratories, Bajaj Finserv और M&M रहे.

रिलायंस का मुनाफा घटा
दरअसल, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के तिमाही नतीजे बाजार की उम्मीद के मुताबिक नहीं रहने के चलते प्रमुख शेयर सूचकांकों में सोमवार को गिरावट आई. देश की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज ने पिछले हफ्ते अपने तिमाही नतीजों की घोषणा की थी. कंपनी का तिमाही लाभ 11 प्रतिशत घटा है. आज रिलायंस का शेयर 50.75 अंक (2.00%) के साथ 2488 के स्तर पर बंद हुआ. रिलायंस ने हाल-फिलहाल में ही 2856 अंकों का ऑल टाइम हाई लगाया है.

विदेशी फंड
विदेशी फंड की निकासी और कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी से भी बाजार की धारणा प्रभावित हुई. वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.14 प्रतिशत गिरकर 80.96 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार करते हुए देखा गया. वहीं कारोबारी अब इस सप्ताह जारी होने वाली अमेरिकी फेडरल रिजर्व की मौद्रिक नीति का इंतजार कर रहे हैं.