दुकान में कम आते हैं ग्राहक, तो आज से ही आजमा लें ये टिप्स, कस्टमर्स की लग जाएगी लाइन

If less customers come to the shop, then try these tips from today itself, there will be a queue of customers.
If less customers come to the shop, then try these tips from today itself, there will be a queue of customers.
इस खबर को शेयर करें

Dukaan Vastu: जब कोई व्यक्ति बिजनेस करने की सोचता है तो चाहता है कि उसे मुनाफा हो. व्यक्ति का करियर हो या बिजनेस हर क्षेत्र में उतार-चढ़ाव तो होता ही है. कभी नुकसान को कभी मुनाफा. कोई दिन अच्छा गुजरता को तो कोई बेकार. लेकिन अगर लंबे समय से आपको बिजनेस में नुकान हो रहा है. माली हालत खराब हो रही है तो इसके पीछे वास्तु दोष भी हो सकता है.

कई बार वास्तु दोष के कारण व्यक्ति को कई समस्याओं का सामना करना पड़ जाता है. यदि आपका बिजनेस भी मंदा चल रहा है, दुकान पर ग्राहक नहीं आते, मुनाफे की जगह नुकसान हो रहा है तो वास्तु के कुछ टिप्स फॉलो करके इन समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है. आइए जानते हैं बिजनेस से जुड़े कुछ वास्तु टिप्स.

दुकान में बरकत के लिए करें ये उपाय

– वास्तु शास्त्र में दुकान के मुख्य द्वार का बहुत महत्व है. यही से ग्राहक आपकी दुकान में आते हैं. साथ ही लक्ष्मी का आगमन भी इसी द्वार से होता है इसलिए जरूरी है कि दुकान का मुख्य द्वार सही दिशा में हो. दुकान अगर पूर्वमुखी है तो मुख्य द्वार हमेशा पूर्व या उत्तर-पूर्व दिशा में ही होना चाहिए.मुख्य द्वार पूर्व दिशा के केंद्र तक फैला हो सकता है.

Sawan 2024: इस दिन से लग जाएगा सावन, नोट कर लें सोमवार व्रत की डेट; जानें कब रखा जाएगा शिवरात्रि का व्रत

– वहीं दुकान अगर दक्षिण दिशा में हो तो मुख्य द्वार दक्षिण दिशा में या दक्षिण-पूर्व कोण में होना चाहिए. वहीं अगर जुकान पश्चिम दिशा में है तो मुख्य द्वार उत्तर-पश्चिम या पश्चिम दिशा के बीच तक होना चाहिए.

– इस बात का ध्यान रखें कि मुख्य द्वार को हमेशा साफ-सुथरा और आकर्षक रखें. समय-समय पर इसकी सफाई करें. दुकान के मुख्य द्वार के पास गंदा नाला, गड्ढा या कीचड़ नहीं होना चाहिए.

दुकान के मुख्य द्वार के सामने कभी भी खंभा या विज्ञापन का बोर्ड या लंबी लटकती बिजली की तारें भी नहीं होनी चाहिए.

कैसे बढ़ेगी बिक्री?

वास्तु शास्त्र के अनुसार दुकान का मुख्य द्वार हमेशा अंदर की तरफ खुलना चाहिए. इससे दुकान में लक्ष्मी का वास होता है और संपन्नता आती है. दुकान का मुख्य द्वार पतला ना होकर चौड़ा और खुला होना चाहिए.