आपको भी होती है ऐसी फीलिंग तो सावधान! हो सकती है मौत… स्टडी में चौंकाने वाला खुलासा

इस खबर को शेयर करें

JAMA ओटोलरींगोली-हेड नेक सर्जरी रिसर्च के मुताबिक गंभीर बीमारी के शुरुआती संकेत भी चक्कर आना होता है. इसके कई कारण हो सकते हैं. आज हम इस आर्टिकल के जरिए उन सभी कारणों का आकलन करेंगे. चक्कर आना एक आम शिकायत है और एक इंसान के पूरे जीवनकाल में 15 से 36 प्रतिशत बार चक्कर आ सकते हैं. यह सामान्य आबादी में एक बड़ी शिकायत है. कई बार चक्कर आने से गिरने के जोखिम, विकलांगता और अस्पताल में भर्ती होने से जुड़ा हुआ है. हर साल 2.8 मिलियन लोग चक्कर के कारण हॉस्टिपल में एडमिट होते हैं.

चक्कर कई कारणों से आ सकता है?

चक्कर आने के कई कारण हो सकते हैं यह गंभीर स्थितियों के कारण भी हो सकते हैं. जिनमें से मस्तिष्क ट्यूमर और स्ट्रोक शामिल हो सकते हैं. चक्कर आने कारण का कारण कमजोरी या कई बीमारी हो सकती है. वहीं गंभीर बीमारी के कारण भी चक्कर आना हो सकता है.

कैसे बढ़ाता है मृत्यु दर

वर्तमान अध्ययन में सभी कारणों और कारण-विशिष्ट मृत्यु दर और चक्कर के बीच संबंध का आकलन करने के लिए मध्यम आयु वर्ग और वृद्ध संयुक्त राज्य अमेरिका के वयस्कों के एक समूह का उपयोग किया गया. आज तक, मौजूदा साहित्य में इस एसोसिएशन का व्यापक अध्ययन नहीं किया गया है. मृत्यु दर पर डेटा राष्ट्रीय स्वास्थ्य और पोषण परीक्षा सर्वेक्षण (एनएचएएनईएस) से प्राप्त किया गया था. औसतन 15 वर्षों में, NHANES सबसे लंबा अनुवर्ती मृत्यु दर डेटा है जो सभी कारणों और कारण-विशिष्ट मृत्यु दर, चक्कर आना और अभिव्यक्तियों के बीच संबंध में अंतर्दृष्टि प्रदान करता है.

40 की उम्र के बाद यह दिक्कत ज्यादा होती है

40 वर्ष और उससे अधिक उम्र के व्यक्तियों, जिन्होंने पहले पिछले 12 महीनों के भीतर रोगसूचक चक्कर आना के बारे में सवालों के जवाब दिए थे, उन्हें विश्लेषण में शामिल किया गया था. डेटा का विश्लेषण फरवरी और अगस्त 2023 के बीच किया गया था, जिसमें एक्सपोज़र वैरिएबल स्व-रिपोर्टेड रोगसूचक चक्कर आना था. प्राथमिक परिणामों में सभी कारण और कारण-विशिष्ट मृत्यु दर शामिल थी, जिनमें से बाद में मधुमेह, कैंसर, हृदय रोग और अनजाने चोटों के कारण मृत्यु दर शामिल थी। प्रतिगमन विश्लेषण में, डेटा को जनसांख्यिकी और चिकित्सा इतिहास के अनुसार समायोजित किया गया था.