टॉयलेट सीट पर मोबाइल रखकर किया ये काम तो 30 दिन बाद होंगे हॉस्पिटल में!

If you do this by keeping your mobile on the toilet seat, you will be in the hospital after 30 days!
If you do this by keeping your mobile on the toilet seat, you will be in the hospital after 30 days!
इस खबर को शेयर करें

‘मोबाइल’ एक ऐसा गैजेट बन गया है, जिसे यूजर्स 24 घंटे हाथ, पॉकेट या अपनी आंखों के सामने रखते हैं. देश-दुनिया में बहुत से लोग ऐसे भी हैं, जो मोबाइल को अपने साथ टॉयलेट में लेकर जाते हैं और काफी देर तक टॉयलेट सीट पर बैठकर स्क्रॉल करते रहते हैं. अगर आप भी इन लोगों में शामिल हैं, तो आपको सावधान हो जाना चाहिए.

दरअसल हाल ही में एक रिसर्च सामने आया है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि अगर आप टॉयलेट सीट पर मोबाइल यूज करते हैं, तो आपको 30 दिनों के अंदर डॉक्टर से संपर्क करना पड़ेगा. अगर आप डॉक्टर के पास नहीं जाना चाहते हैं, तो तुरंत टॉयलेट में मोबाइल का इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए. साथ ही टॉयलेट सीट पर मोबाइल यूज करने से होने वाली परेशानियों के बारे में यहां विस्तार से बता रहे हैं, जिनकी आप पहचान कर सकते हैं.

टॉयलेट सीट पर मोबाइल यूज करने से दिक्कत

टॉयलेट सीट पर अगर आप मोबाइल यूज करते हैं, तो आपका मोबाइल देखने के दौरान आपका पोश्चर खराब हो जाता है. जिससे आपको गर्दन और पीठ दर्द जैसी मस्कुलोस्केलेटल प्रॉब्लम्स हो सकती है. रीढ़ और आसपास की मसल्स पर स्ट्रेस हो सकता है.

टॉयलेट सीट पर अक्सर लोग वॉट्सऐप, फेसबुक, रील और शॉर्ट्स देखते हैं. इन सभी में कब टाइम निकल जाता है इसका पता नहीं चलता. ज्यादा देर टॉयलेट सीट पर बैठने से पेट खराब होने के साथ हड्डी, घुटनों के जोड़ों में दर्द समेत कई परेशानी हो सकती हैं.

वॉशरूम में खतरनाक बैक्टीरिया मौजूद होते हैं और वह नल, दीवार, टॉयलेट सीट, फ्लश बटन आदि छूने से हाथों के जरिए मोबाइल स्क्रीन तक आसानी से पहुंच जाते हैं. इसके अलावा टॉयलेट में मोबाइल के इस्तेमाल से ध्यान शरीर की प्राकृतिक क्रियाओं से भटक सकता है, इसके चलते व्यक्ति को मल त्याग करने में अड़चन आ सकती है