घर में लगवा रखा है WiFi तो हो जाएं सावधान! कहीं बुरी तरह न फंस जाएं आप

If you have installed WiFi in your house then be careful! You may get trapped badly
If you have installed WiFi in your house then be careful! You may get trapped badly
इस खबर को शेयर करें

WiFi Alert: वाई-फाई इस्तेमाल करने के खतरे के बारे में तो सभी को पता होता है, लेकिन बहुत कम लोगों को ये पता है कि हैकर्स आपके घर के नेटवर्क का भी फायदा उठा सकते हैं. जब तक इंटरनेट मौजूद है, साइबर अपराधी निजी जानकारी चुराने के लिए किसी भी जगह घुसने की कोशिश करते रहेंगे. इसमे बैंक डिटेल्स, निजी चैट, फोटोज और दूसरी जरूरी जानकारियां शामिल हैं. लेकिन, कुछ चेतावनी के संकेत होते हैं जिनको देखकर आप ये पता लगा सकते हैं कि क्या आपका सिस्टम हैकर्स द्वारा चुरा लिया गया है. ये संकेत अक्सर नेटवर्क कनेक्ट होने में दिक्कत या इंटरनेट प्रोवाइडर की तरफ से किसी समस्या की तरह लग सकते हैं, लेकिन असलियत में कुछ और ही हो सकता है.

अचानक धीमा इंटरनेट
अगर आपके घर के इंटरनेट की रफ्तार अचानक बहुत धीमी हो गई है, तो ये इस बात का संकेत हो सकता है कि आपका नेटवर्क हैक हो गया है. खासकर तब, जब इंटरनेट प्रोवाइडर या आपके डिवाइस में कोई दिक्कत न हो.

अनजाने डिवाइस या IP एड्रेस
अगर आपको अपने राउटर पर कोई अनजाना डिवाइस या IP एड्रेस दिखाई देता है, तो ये खतरे की घंटी है. ऐसा हो सकता है कि कोई हैकर आपके राउटर में घुसने की कोशिश कर रहा हो और आपकी ज़रूरी जानकारी चुराना चाहता हो. इसकी पुष्टि के लिए, आप अपने राउटर के IP एड्रेस से लॉग इन करें और कनेक्टेड डिवाइसों की लिस्ट देखें.

वाई-फाई पासवर्ड का बदल जाना
कभी-कभी ऐसा भी होता है कि आपका वाई-फाई पासवर्ड अपने आप बदल जाता है. ये भी हैकिंग का संकेत हो सकता है. हो सकता है कोई हैकर आपके राउटर में घुसा हो और आपके लॉग इन करने की जानकारी बदलने की कोशिश कर रहा हो.

अनजान सॉफ्टवेयर
हैकर कभी-कभी राउटर को निशाना बनाते हैं और आपके डिवाइस में मालवेयर (ख़राब सॉफ्टवेयर) डाल देते हैं ताकि आपकी ज़रूरी जानकारी चुरा सकें. अगर आपको कोई ऐसा सॉफ्टवेयर दिखाई देता है जिसे आपने इनस्टॉल नहीं किया है, तो ये हैकिंग का संकेत हो सकता है.

ब्राउजर हाईजैकिंग
अगर कोई हैकर आपके राउटर में घुसने में कामयाब हो जाता है और आपके डोमेन नेम सिस्टम (DNS) सेटिंग्स को बदल देता है, तो वो आपके इंटरनेट ट्रैफिक को गलत वेबसाइट्स की तरफ मोड़ सकता है. ये वेबसाइट्स आपकी जानकारी चुरा सकती हैं या आपके डिवाइस में गलत सॉफ्टवेयर डाल सकती हैं.