छत्तीसगढ़ में एक दिन में 12 डिग्री गिरा पारा, अंधड़ और बारिश की संभावना, जानें मौसम अपडेट

In Chhattisgarh, mercury dropped by 12 degrees in a day, possibility of storm and rain, know weather updates.
In Chhattisgarh, mercury dropped by 12 degrees in a day, possibility of storm and rain, know weather updates.
इस खबर को शेयर करें

रायपुर: प्रदेश में बदले हुए मौसम से तापमान तेजी से गिरा है. अधिकतम तापमान में पिछले 24 घंटे में 12 डिग्री की गिरावट आई है. नमी भी बढ़कर 87 प्रतिशत तक पहुंच गई है, जिसकी वजह से घरों और दफ्तरों में एसी, कूलर बंद कर दिए गए हैं. अनुमान है कि शुक्रवार को भी प्रदेश में कुछ स्थानों पर अंधड़, गरज -चमक के साथ बारिश होगी. इसके बावजूद तापमान में वृद्धि का दौर शुरू होने की संभावना है. मौसम केंद्र के अनुसार प्रदेश में निचले वायुमंडल में नमी का प्रवेश हो रहा है, जिसकी वजह से ठंड लग रही है.

राजधानी रायपुर में बुधवार को आधी रात से तेज हवा के साथ हल्की बारिश होती रही. गुरुवार को भी यहां रूक-रूककर बूंदाबांदी हुई. यहां 40 फीसदी बादल थे. पिछले 24 घंटे में रायपुर में करीब एक सेंटीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई है गुरुवार को अधिकतम तापमान रायपुर में 24.7, माना में 24, बिलासपुर में 28.4, पेण्ड्रारोड में 29.6, अंबिकापुर में 31.5, जगदलपुर में 26.8 और राजनांदगांव में 30 डिग्री सेल्सियस था. रायपुर में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस घटा है. पिछली रात यहां न्यूनतम तापमान 19.7 डिग्री सेल्सियस था.

मौसम विशेषज्ञ एच पी चंद्रा ने बताया कि एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण पश्चिम राजस्थान के ऊपर स्थित है. यहीं से एक द्रोणिका, हवा की अनियमित गति तटीय कर्नाटक तक है. एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण पूर्वी बिहार ऊपर 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित में नमी का आगमन लगातार जारी है.

आज 12 अप्रैल को एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा अथवा गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. वहीं गरज-चमक के साथ अंधड़ तथा वज्रपात की भी संभावना है. अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे बढ़ोत्तरी का दौर शुरू होने की संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटे में प्रदेश के अनेक इलाकों में बारिश हुई है. छुरा में 4 सेंटीमीटर, कवर्धा, राजिम, गुंडरदेही, डोंगरगढ़, बालोद, डौंडीलोहारा, कुरूद, धमतरी, बागबाहरा में 2- 2 सेंटीमीटर, गुरूर, पाटन, मगरलोड, बेरला, राजनांदगांव, सिमगा, पेण्ड्रा, माना, छुरिया, खैरागढ़, छुईखदान व गंडई में 1-1 सेंटीमीटर बरसात हुई है.