हरियाणा में खिलाड़ी चखेंगे देसी घी से तैयार खाने का स्वाद, अब से..

इस खबर को शेयर करें

करनाल। खेलो इंडिया से पहले 27 से 29 अगस्त तक प्रदेश के छह जिलों में होने वाली खेलो हरियाणा राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं में खिलाड़ियों के लिए डाइट प्लान तय कर दिया गया है। इन खिलाड़ियों को इस दौरान जहां तीनों समय (सुबह, दोपहर व रात) देसी घी में तैयार खाना परोसा जाएगा। वहीं मिष्ठान के रूप में खिलाड़ियों को देसी घी की जलेबी, रबड़ी, आईस क्रीम और ड्राई फ्रूट युक्त खीर भी मिलेगी। जबकि खिलाड़ियों के लिए इस दौरान मिनीरल वाटर की व्यवस्था रहेगी। हरियाणा खेल विभाग ने खिलाड़ियों के खानपान का बंदोबस्त ठेके पर देने का निर्णय लिया है।

हरियाणा खेल विभाग खिलाड़ियों के खानपान को लेकर पहले से ज्यादा गंभीर हो गया। सरकार के निर्देशों के बाद विभाग ने यह निर्धारित कर दिया है कि किसी भी टूर्नामेंट में खिलाड़ियों को मिलने वाली डाइट से समझौता नहीं किया जाएगा। इसी के चलते खेलो हरियाणा में भी खिलाड़ियों के लिए शानदार जल और खानपान की व्यवस्था रहेगी। अकेले करनाल में इस व्यवस्था पर 14 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। इसके अंतर्गत 1232 खिलाड़ियों और उनके साथ आने वाले अभिभावकों और प्रशिक्षकों का इंतजाम भी इसी के अंतर्गत रहेगा।

उल्लेखनीय है कि इस टूर्नामेंट में करनाल, अंबाला, गुरुग्राम, फरीदाबाद, यमुनानगर और कुरुक्षेत्र में 20 खेल प्रतियोगिताओं में कुल 9680 खिलाड़ियों ने शिरकत करनी है। करनाल में बॉक्सिंग, फुटबाल और टेबल टेनिस के मुकाबले होने है, जबकि शेष 17 मुकाबले अन्य पांच जिलों में करवाए जाएंगे। इन मुकाबलों के विजेता खिलाड़ी इसी साल नवंबर में प्रस्तावित खेलो इंडिया (राष्ट्रीय खेल) में हिस्सा लेंगे। जिसकी मेजबानी इस बार हरियाणा को मिली है।

खिलाड़ियों के लिए रहेगा यह खानपान
टीमों के पहुंचने पर सभी खिलाड़ियों का देसी घी क ी जलेबी, दूध, ब्रैड पकौड़ा, चाय परोसी जाएगी। प्रतियोगिता शुरू होने के बाद खिलाड़ियों को नाश्ता, दोपहर व रात के खाने में शाही पनीर, मलाई कोफ्ता, मिक्स वेज, दाल मक्खनी, बासमती जीरा राइस, तवा रोटी, 25 ग्राम मक्खन के साथ, स्लाद, ड्राई फ्रु ट खीर, चाय के साथ मैरी गोल्ड बिस्किट, पूरी छोले, अंडे, ब्रैड जैम, 250 ग्राम मीठा दूध, मिक्स जूस या फ्रूटी, केले, मटर पनीर, मिक्स वैज, दाल फ्राई, बासमती चावल, रायता, तवा रोटी, मिसी रोटी, तंदूरी रोटी, सेब, आईस क्रीम, पीली दाल, मूंगदाल, हलवा देसी घी, गर्म दूध, पनीर या प्याज का परांठा, दही, आमलेट, राजमा, मैथी मटर मलाई, मौसमी फल, पालक पनीर, गुलाब जामुन, रबड़ी, तंदूरी परांठा, दूध का दलिया, सफेद छोले इत्यादि परोसा जाएगा।