अगले 24 घंटे में उत्तर-पश्चिम भारत में घना कोहरा छाएगा, कड़ाके की ठंड पड़ेगी; आईएमडी अलर्ट

In the next 24 hours, there will be dense fog in North-West India, it will be cold; imd alert
In the next 24 hours, there will be dense fog in North-West India, it will be cold; imd alert
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। देश के कई राज्यों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। हाड़ कंपाने वाली सर्दी से लोगों का हाल-बेहाल है। इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को कहा कि अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत में घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति बनी रहेगी और उसके बाद तीन से चार दिनों तक घना कोहरा छाया रहेगा। हालांकि आईएमडी ने यह भी कहा, इसकी तीव्रता और प्रसार इसके बाद कम होने की संभावना है।

घने कोहरे के साथ जारी रहेगा ठंड का प्रकोप
आईएमडी ने कहा, ‘हल्की हवा और निचले क्षोभमंडल स्तरों में उच्च नमी के कारण, अगले 24 घंटों के दौरान हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों और उत्तरी राजस्थान में अलग-अलग इलाकों में घना से बहुत घना कोहरा जारी रहने की संभावना है।’ इसके अलावा, आईएमडी ने बताया कि अगले तीन दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में घना कोहरा छाने की संभावना है।

दिल्ली सहित इन राज्यों में कड़ाके की ठंड
आईएमडी के अनुसार, अगले तीन दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा शीतलहर और घने कोहरे की चपेट में रहने की संभावना है। वहीं इस कड़ाके की सर्दी में एक राहत देने वाली भी खबर सामने आई है, बता दें कि उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा और उत्तरी राजस्थान में दिन के तापमान में सुधार हुआ। वहीं आईएमडी के वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने कहा कि पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान और दिल्ली में कड़ाके की ठंड जारी है।

आरके जेनामणि ने आगे बताया कि 29 दिसंबर को पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम में सुधार होगा, जिससे जम्मू-कश्मीर, लेह और हिमाचल प्रदेश में ताजा बर्फबारी होगी। वहीं 29 दिसंबर को उत्तरी पंजाब में बूंदाबांदी होने की संभावना है।