उत्तराखंड में आयुष्मान योजना में मरीजों की बढ़ेंगी मुश्किलें या फ्री इलाज होगा आसान, यह है सरकार का प्लान

In Uttarakhand Ayushman Yojana, difficulties of patients will increase or free treatment will be easy, this is the government's plan
In Uttarakhand Ayushman Yojana, difficulties of patients will increase or free treatment will be easy, this is the government's plan
इस खबर को शेयर करें

देहरादून: उत्तराखंड में जल्द ही ईएसआई, सीजीएचएस और ईसीएचएस जैसी हेल्थ स्कीम आयुष्मान योजना में मर्ज हो सकती है। राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण की ओर से इस संदर्भ में प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। प्रदेश में हेल्थ की अनेक योजनाएं संचालित हो रही हैं। इसमें ईएसआई, सीजीएचएस और ईसीएचएस केंद्र सरकार की हैं। जबकि आयुष्मान और राज्य स्वास्थ्य योजना राज्य सरकार चला रही है। इसके अलावा आयुष्मान के भी दो भाग हैं जिसमें एक केंद्र और दूसरी राज्य के स्तर से संचालित हो रही है।

इस वजह से हेल्थ स्कीम की मॉनीटरिंग नहीं हो पा रही है। इसके साथ ही प्राइवेट अस्पताल राज्य की बजाए केंद्र की योजनाओं को तवज्जो दे रहे हैं। इन सभी परेशानियों को देखते हुए राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण ने राज्य व केंद्र की योजनाओं को मर्ज कर एक करने की योजना बनाई है। राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण के चेयरमैन डीके कोटिया ने बताया कि इस संदर्भ में विचार चल रहा है और सरकार से योजनाओं को मर्ज करने का अनुरोध किया जा रहा है।

ईएसआई कार्ड धारकों को मिलेगा फायदा
राज्य में 25 लाख के करीब ईएसआई कार्ड धारक हैं। वैसे तो इन लोगों को कार्ड पर अनलिमिटेड इलाज की सुविधा है लेकिन पैकेज की दर तय होने और सीमित बीमारियों की वजह से ईएसआई कार्ड से समुचित इलाज में कई बार दिक्कत आती है। जबकि आयुष्मान कार्ड में पैकेज काफी अधिक हैं और अस्पताल भी ज्यादा हैं। ऐसे में ईएसआई कार्ड धारकों को इससे फायदा मिल सकता है। इसके अलावा सीजीएचएस और ईसीएचएस कार्ड धारकों को भी अधिक अस्पतालों की सुविधा मिल जाएगी।