बिहार में घर बैठे बन रहा आय, जाति और आवास प्रमाण पत्र, जानिये आसान तरीका

इस खबर को शेयर करें

पटना। बिहार में अब जाति, आय और आवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए जद्दोजहद का सामना नहीं करना पड़ेगा. भीड़ और परेशानी को देखते हुए ऑनलाइन व्यवस्था पर अधिक जोर दिया जा रहा है. अब इन प्रमाण पत्रों के लिए अंचल कार्यालय जाने की जरुरत नहीं पड़ रही है. लोग ऑनलाइन ऑप्शन को ज्यादा पसंद कर रहे हैं.

जाति, आय और आवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए जितने लोगों ने आवेदन दिया है उसमें अधिकतर अब ऑनलाइन माध्यम को ज्यादा पसंद कर रहे हैं. अब आरटीपीएस काउंटर की बजाय प्रमाण पत्रों को बनाने के लिए अब ऑनलाइन ही आवेदन से लेकर निष्पादन और डाउनलोड करने की पूरी सुविधा उपलब्ध करने की योजना है. सोमवार को पटना जिला प्रशासन की इसपर बैठक भी है.

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सर्विस एप डाउनलोड करना होगा. एप को खोलते ही बायीं ओर आय, जाति और आवास प्रमाण पत्र के कॉलम दिये गये हैं. आवेदक को जिस भी प्रमाण पत्र की जरुरत होगी उसके लिए उस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. विस्तृत ब्योरा भरने के बाद मोबाइल पर एक लिंक आएगा.

प्रमापत्र बनने के बाद उसे एक क्लिक से डाउनलोड भी कर सकते हैं. सर्टिफिकेट बनाने में ऑनलाइन माध्यम से करीब 10 से 15 दिनों का समय लगता है. अगर आनलाइन आवेदन के बाद भी प्रमाण पत्र मिलने में कोई परेशानी होती है तो संबंधित अंचल कार्यालय से संपर्क कर उसे लिया जा सकता है.