Income Tax : घर पर कैश में रखने की तय हुई लिमिट, जानिए इनकम टैक्स के नियम

Income Tax: Limit fixed for keeping cash at home, know the rules of income tax
Income Tax: Limit fixed for keeping cash at home, know the rules of income tax
इस खबर को शेयर करें

देश में टैक्स चोरी या काले धन जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए कैश पजेशन और ट्रांजैक्शन पर बहुत से नियम (Rules on cash possession and transactions) है. एक बेसिक सा सवाल है कि क्या घर पर कितना कैश रख सकते हैं, इसपर भी कोई लिमिट होती है? घर पर कैश रखना दो चीजों पर निर्भर करता है, आपकी आर्थिक क्षमता और आपकी लेन-देन करने की आदत.

अगर आप घर पर बड़ी रकम कैश में रखते हैं तो आपको यहां बता दें कि ऐसा कोई नियम नहीं है कि आप घर पर एक लिमिट में ही कैश (Cash at home within a limit) रख सकते हैं. आपको कोई भी नियम एक लिमिट के अंदर ही कैश रखने को बाध्य नहीं करता. अगर आप सक्षम हैं तो आप जितना चाहे उतना कैश घर पर रख सकते हैं.

बस एक नियम जो याद रखना है वो ये है कि आपके पास एक-एक पाई का हिसाब होना चाहिए कि आपकी कमाई का स्रोत क्या है और आपने टैक्स चुकाया है या नहीं(whether tax has been paid or not).

इनकम टैक्स के नियम (Income tax rules) के मुताबिक, आप घर पर किसी भी अमाउंट में कैश रख सकते हैं. बस अगर किसी भी वजह से जांच एजेंसी के पकड़ में आते हैं तो आपको इसका सोर्स प्रूव करना होगा. साथ ही आईटीआर डेक्लेरेशन भी दिखाना होगा.

अगर आप ये नहीं कर पाते हैं तो आपके खिलाफ एक्शन लिया जा सकता है. नोटबंदी के बाद इनकम टैक्स (Income Tax) ने कहा था कि अगर आपके घर में अनडिस्क्लोज कैश मिलता है तो कुल बरामद अमाउंट का 137% तक टैक्स लगाया जा सकता है.

लेकिन कैश लेन-देन पर होती है लिमिट, ये जानना बेहद जरूरी

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के नियम के अनुसार, एक बार में 50,000 रुपये से ऊपर के कैश डिपॉजिट या विदड्रॉल पर आपको पैन कार्ड दिखाना होता है. एक साल में 20 लाख से ज्यादा कैश डिपॉजिट करता है तो उसे पैन और आधार कार्ड दिखाना होगा.

नहीं दिखाने पर 20 लाख तक का जुर्माना लग सकता है. साल में 1 करोड़ से ज्यादा कैश बैंक से निकालने पर 2% टीडीएस भरना होगा.

साल में 20 लाख से ज्यादा के कैश ट्रांजैक्शन पर जुर्माना (Penalty on cash transaction) लग सकता है. 30 लाख से ज्यादा की कैश प्रॉपर्टी की खरीद-बिक्री पर जांच (Investigation on purchase and sale of property) बैठ सकती है.

कुछ भी खरीदने के लिए 2 लाख से ज्यादा कैश में पेमेंट नहीं कर सकते. करना है तो यहां भी पैन और आधार दिखाना होगा. क्रेडिट-डेबिट कार्ड से एक बार में 1 लाख रुपये से ऊपर का ट्रांजैक्शन करने पर जांच हो सकती है.

किसी रिश्तेदार से एक दिन में 2 लाख से ज्यादा का अमाउंट कैश के जरिए नहीं ले सकते है, ये काम फिर बैंक से करना होगा. आप किसी और से 20 हजार से ऊपर कैश में लोन भी नहीं सकते. आप 2,000 से ज्यादा डोनेशन भी कैश में नहीं कर सकते.