टेबल टेनिस में भारत ने रचा इतिहास, पहली बार पुरुष और महिला टीमों ने ओलंपिक के लिए क्वालिफाई

India created history in table tennis, for the first time men's and women's teams qualified for the Olympics.
India created history in table tennis, for the first time men's and women's teams qualified for the Olympics.
इस खबर को शेयर करें

Indian Table Tennis: भारतीय पुरुष और महिला टीम ने सोमवार को वर्ल्ड रैंकिंग के आधार पर पहली बार ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर इतिहास रच दिया. पिछले महीने बुसान में वर्ल्ड टीम चैम्पियनशिप पेरिस ओलंपिक के लिए आखिरी क्वालीफाइंग टूर्नामेंट था, जिसमें भारत की दोनों टीमों को प्री क्वार्टरफाइनल में हार झेलनी पड़ी थी. इसके खत्म होने के बाद टीम कॉम्पिटीशन में 7 जगह बची थी, जिनके लिए टीमों को उनकी रैंकिंग के आधार पर चुना गया है.

IITF ने दी जानकारी

आईआईटीएफ ने क्वालीफाई होने की जानकारी देते हुए लिखा, ‘ताजा वर्ल्ड टीम रैंकिंग में टॉप रैंकिंग की जो टीम क्वालीफाई नहीं कर सकीं, उन्होंने पेरिस 2024 के लिए अपना टिकट हासिल कर लिया.’ महिलाओं में भारत 13वीं रैंकिंग पर था. भारत ने पोलैंड (12), स्वीडन (15) और थाईलैंड के साथ पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया. वहीं, पुरुष टीम में भारत के साथ-साथ क्रोएशिया (12) और स्लोवेनिया (11) ने भी पेरिस ओलंपिक का टिकट कटाया.

शरत कमल ने किया पोस्ट

भारत के अनुभवी खिलाड़ी शरत कमल ने इस खुशी के मौके पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ का सहारा लेते हुए लिखा, ‘आखिरकार भारत ने ओलंपिक के टीम कॉम्पिटीशन के लिए क्वालीफाई कर लिया. मैं लंबे समय से यह देखना चाहता था. ओलंपिक में पांचवीं बार खेलने के बावजूद यह सच में बहुत स्पेशल है. महिला टीम को भी बधाई, जिन्होंने ऐतिहासिक कोटा हासिल किया.’

पहली बार क्वालीफाई

बता दें कि भारतीय टेबल टेनिस इतिहास में यह शानदार उपलब्धि है, क्योंकि यह पहली बार होगा जब देश 2008 बीजिंग ओलंपिक में शामिल किएये जाने के बाद टीम कॉम्पिटीशन में हिस्सा लेगा. दोनों भारतीय टीम हाल ही में हुए आईटीटीएफ वर्ल्ड टीम चैम्पियनशिप के प्री क्वार्टरफाइनल में हारने के कारण ओलंपिक टिकट कटाने से चूक गयी थीं. पुरुष टीम को साउथ कोरिया से 0-3 से और महिला टीम को चीनी ताइपे से 1-3 से हार का सामना करना पड़ा था.