सस्ते टमाटर के लिए नेपाल दौड़ रहे भारतीय, इतनी कम कीमत कि चकरा जाए सिर

Indians running to Nepal for cheap tomatoes, the price is so low that the head gets dizzy
Indians running to Nepal for cheap tomatoes, the price is so low that the head gets dizzy
इस खबर को शेयर करें

पिथौरागढ़: सस्ते पेट्रोल और डीजल के लिए भारतीयों के नेपाल की ओर भागने की बातें आप अक्सर सुनते होंगे। लेकिन इस बार दौड़ टमाटर के लिए लगाई जा रही है। दरअसल, नेपाल के सीमावर्ती क्षेत्र खेती के मामलों में अधिक संसाधन संपन्न हैं। कई सस्ती चीजों के लिए भारतीयों को नेपाल का यह क्षेत्र खूब भाता है। चूंकि इन दिनों भारत में टमाटर के दाम आसमान पर हैं तो इसके उलट पिथौरागढ़ और चम्पावत जिले से लगते नेपाल में कीमतें सामान्य हैं। यही कारण है कि नेपाल का सस्ता टमाटर पिथौरागढ़ से चम्पावत तक के लोगों और कारोबारियों के मन को भा रहा है।

नेपाल में टमाटर की कीमत
मौजूदा वक्त में नेपाल में टमाटर 25 से 30 रुपये प्रति किलो आसानी से मिल जा रहा है। पिथौरागढ़ शहर में मंगलवार को टमाटर ग्रेडिंग के हिसाब से 100 से 120 रुपये प्रति किलो तक बिका। जिले के दूरस्थ इलाकों में महंगाई और बारिश से बदहाल सड़कों के कारण 150 रुपये प्रति किलो मिलना भी मुश्किल हो रहा है। वहीं नेपाल में इसकी कीमत ग्रेडिंग के हिसाब से महज 25 से 35 रुपये प्रति किलो रही। स्थानीय व्यापारियों के अनुसार, इस बार नेपाल में टमाटर की फसल काफी अच्छी हुई है। इसी वजह से मानसून के सीजन में भी नेपाल में टमाटर की कीमतें स्थिर बनी हुई हैं।

भारत में दोगुने दामों पर बिक रहा नेपाल का टमाटर
नेपाल सीमा पर स्थित भारतीय बाजार झूलाघाट में भी इन दिनों दो प्रकार का टमाटर मिल रहा है। भारत के मैदानी हिस्सों से सप्लाई होकर यहां पहुंच रहे टमाटर की कीमत 120 रुपये प्रतिकिलो तक है जबकि पड़ोसी देश नेपाल का टमाटर भारत के सीमावर्ती बाजार में 60 रुपये प्रति किलो तक में मिल रहा है। व्यापारी मदन सिंह ने बताया कि वर्तमान में नेपाल के बाजार में प्रतिकिलो टमाटर का भाव 25 से 30 रुपये है। कई लोग ऐसे हैं जो नेपाल न जाकर भारत में ही वहां का सस्ता टमाटर खरीद ले रहे हैं। अधिकांश भारतीय व्यापारी इन दिनों नेपाल से टमाटर खरीदकर बेच रहे हैं।

रोजाना 5 टन टमाटर का हो रहा आयात
झूलाघाट व्यापार संघ के महासचिव हरी बल्लभ भट्ट कहते हैं, नेपाल में पहले भारत से टमाटर का निर्यात होता था, लेकिन अब हालत बदल गए हैं। इन दिनों भारत में टमाटर की कीमतें आसमान पर हैं। नेपाल से इन दिनों हर रोज तकरीबन 5 टन टमाटर का आयात भारत के बाजारों में हो रहा है। धारचूला से लेकर बनबसा तक छह झूलापुलों से टमाटर नेपाल से भारतीय बाजार में पहुंच रहा है। इनमें धारचूला, बलुवाकोट, जौलजीबी, झूलाघाट, द्वालीसेरा, ड्यौड़ा, टनकपुर, बनबसा झूलापुल शामिल हैं।