कीमत आते ही इस SUV पर टूट पड़े लोग, कई सप्ताह तक पहुंचा वेटिंग पीरियड!

People broke down on this SUV as soon as the price came, the waiting period reached several weeks!
People broke down on this SUV as soon as the price came, the waiting period reached several weeks!
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: आखिरकार लंबे इंतजार के बाद हुंडई ने सब-कॉम्पैक्ट SUV एक्सटर को लॉन्च कर दिया है। एक्सटर की टक्कर भारतीय बाजार में टाटा पंच और मारुति फ्रोंक्स से होगी। इसकी शुरुआती कीमत मात्र ₹5.99 लाख है। एसयूवी की बुकिंग पहले ही ₹11,000 के अमाउंट पर शुरू हो चुकी थी और इसकी कीमत रिवील होते ही लोग इस पर टूट पड़े, जिसकी वजह से इसका वेटिंग भी बढ़ गया। जी हां, अब आप इसे फौरन डीलरशिप पर जाकर नहीं खरीद सकते हैं, क्योंकि इसे खरीदने के लिए अब लंबी लाइन लगानी पड़ सकती है। फिलहाल, आप घबराइए मत, आइए इसका वेटिंग पीरियड जानते हैं।

कितनी है वेटिंग पीरियड?
केरल में इस एसयूवी की जबरदस्त डिमांड है। लोगों ने यहां पर बंपर तरीके से बुकिंग की है। यही वजह है कि केरल में हुंडई एक्सटर के सभी वैरिएंट पर 6 सप्ताह तक का वेटिंग चल रहा है। वहीं, मॉडल की नई बुकिंग कराने वाले ग्राहकों को तिरुवनंतपुरम क्षेत्र में एएमटी वैरिएंट के लिए चार सप्ताह और एमटी वैरिएंट के लिए एक सप्ताह तक इंतजार करना होगा।

इंजन पावरट्रेन
हुंडई एक्सटर (Hyundai Exter) कई पावरट्रेन ऑप्शन में उपलब्ध होगी। यह e20 फ्यूल से भी दौड़ेगी। इसे 1.2-लीटर कप्पा पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया जा रहा है, जिसे पांच-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन यूनिट के साथ-साथ AMT के साथ भी जोड़ा गया है। इसमें कंपनी-फिटेड CNG वैरिएंट चुनने का भी विकल्प है। MT और AMT दोनों वैरिएंट में इसका इंजन 81.86bhp की पावर और 113.8nm का टॉर्क जेनरेट करेगा। वहीं, सीएनजी वर्जन में पावर 68 bhp और टॉर्क 95.2 Nm है।

इसकी खासियत क्या है?
एक्सटर में उपलब्ध कुछ खास फीचर्स में इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर 4.2 इंच का डिजिटल डिस्प्ले, कनेक्टिविटी ऑप्शन के साथ एक फ्री-स्टैंडिंग 8 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है। इसके फ्रंट और रियर कैमरे के साथ एक डैशकैम शामिल होगा। इसमें ऐप-बेस्ड कनेक्टिविटी फीचर्स और वॉयस-सपोर्ट स्मार्ट इलेक्ट्रिक सनरूफ मिलता है।

सेफ्टी फीचर्स क्या होंगे?
सेफ्टी की बात करें तो हुंडई एक्सटर देश की पहली सब-फोर-मीटर एसयूवी के रूप में आएगी, जो 6 एयरबैग से लैस होगी। इसमें ड्राइवर, पैसेंजर, कर्टन और साइड एयरबैग शामिल हैं। हुंडई ने कहा है कि इसमें ईएससी (इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल), वीएसएम (व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट) और एचएसी (हिल असिस्ट कंट्रोल), ईबीडी के साथ एबीएस, थ्री-पॉइंट सीट बेल्ट और सीटबेल्ट रिमाइंडर, कीलेस एंट्री, बर्गलर अलार्म, पार्किंग समेत 26 सेफ्टी फीचर्स होंगे।

कलर ऑप्शन और वैरिएंट
हुंडई एक्सटर कलर विकल्पों में बिल्कुल नए रेंजर खाकी और कॉस्मिक ब्लू शेड शामिल हैं। एक्सटर एसयूवी के अन्य कलर ऑप्शन में ब्लैक रूफ के साथ व्हाइट, स्टारी नाइट, फियरी रेड, एटलस व्हाइट, टाइटन ग्रे और ब्लैक रूफ के साथ कॉस्मिक ब्लू भी मिलेंगे। हुंडई एक्सटर को 7 ट्रिम्स EX, EX(O), SX, SX(O), SX(O) कनेक्ट में पेश किया गया है।

कीमत क्या है?
हुंडई एक्सटर को आधिकारिक तौर पर सोमवार को लॉन्च कर दिया गया है, जिसके बेस वैरिएंट की शुरुआती कीमत 5.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है और टॉप वैरिएंट के लिए इसकी कीमत 9.31 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है।

माइलेज क्या है?
एक्सटर को सेगमेंट में पहला फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी विकल्प मिलता है। पेट्रोल एक्सटर के माइलेज की बात करें तो कंपनी इसके लिए 19.4 (MT) का दावा करती है। वहीं, पेट्रोल AMT का माइलेज 19.2 kmpl है, जबकि Exter CNG वैरिएंट 27.1 किलोमीटर प्रति किलो का माइलेज देने में सक्षम होगी।