खुश होने के बजाय ध्यान देने की है जरूरत, अगर तेजी से कम हो रहा है आपका वजन

Instead of being happy, you need to pay attention if your weight is decreasing rapidly.
Instead of being happy, you need to pay attention if your weight is decreasing rapidly.
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: बिना किसी मेहनत या डाइटिंग के जब वजन कम होने लगे, तो ज्यादातर लोग खुश ही होते हैं, उनका ध्यान इस ओर जाता ही नहीं कि ये शरीर में पनप रही किसी बीमारी का भी लक्षण हो सकता है। जी हां, ऐसा होने पर खुश होने के बजाय आपको एलर्ट होने की जरूरत है और डॉक्टर से कंसल्ट कर जरूरी जांचे करवाएं। कई सारी बीमारियों के शुरुआती लक्षणों में शामिल है तेजी से वजन कम होना। आइए जानते हैं ऐसी की कुछ समस्याओं के बारे में।

कैंसर
तेजी से गिरता वजन, कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का लक्षण हो सकता है। कोलन, लिवर, पैंक्रियाज और ओवेरियन कैंसर में भी मरीज का वजन अचानक से गिरने लगता है। इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है। व्यक्ति अक्सर ही बीमार रहने लगता है। अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है, तो डॉक्टर से जांच करवाने में देरी न करें।

डायबिटीज
डायबिटीज एक बेहद गंभीर बीमारी है और टाइप-2 डायबिटीज के लक्षणों में शामिल है तेजी से वजन कम होना। डायबिटीज को समय रहते कंट्रोल करने पर ध्यान न दिया जाए, तो ये अन्य समस्याओं की भी वजह बन सकता है। ऐसा होने पर डॉक्टर से मिलें और तुरंत टेस्ट करवाएं।

डिप्रेशन
डिप्रेशन के चलते व्यक्ति न ठीक से खाता-पीता है और न ही सो पाता है। जिसका नतीजा वजन एकदम से गिरने लगता है। मरीज बीमार रहने लगता है। डिप्रेशन का असर मन-मस्तिष्क पर ही नहीं, शरीर पर भी पड़ता है। इसे मामूली समझकर इग्नोर करने के बजाय डॉक्टर से दिखाएं।

हाइपरथायरायडिज्म
अचानक से घटने वाले वजन घटने के पीछे हाइपरथायरायडिज्म भी एक वजह हो सकता है। थायराइड ग्रंथि से थायरॉक्सिन हार्मोन निकलता है, जो मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करने में मदद करता है, तो जब थायराइड ग्लैंड ज्यादा मात्रा में हार्मोन बनाने लगता है, तो इसके चलते वजन गिरने लगता है।

हार्ट प्रॉब्लम
वैसे तेजी से घटते वजन के पीछे हार्ट से जुड़ी बीमारियां भी वजह हो सकती हैं, तो ऐसे में जितना जल्द हो सके डॉक्टर से मिलें और उनकी सलाह पर जांचें करवा लें।