हिमाचल में तपने लगे पहाड़:11 शहरों का पारा 30 डिग्री पार; अगले 6 दिन बारिश के भी आसार नहीं

Mountains started heating up in Himachal: Temperature in 11 cities crossed 30 degrees; No chance of rain for next 6 days
Mountains started heating up in Himachal: Temperature in 11 cities crossed 30 degrees; No chance of rain for next 6 days
इस खबर को शेयर करें

शिमला: हिमाचल में भारी बारिश से राहत के बाद पहाड़ तपने लगे है। प्रदेश के 11 शहरों का पारा 30 डिग्री सेल्सियस पार हो गया है। ऊना का तापमान पिछले 24 घंटे के दौरान सर्वाधिक 34 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। चंबा को छोड़कर अन्य सभी शहरों का तापमान नॉर्मल से 1 से 6 डिग्री तक ज्यादा चल रहा है। केलोंग के तापमान में अप्रत्याशित इजाफा हुआ है। यहां का पारा नॉर्मल से 6.7 डिग्री ज्यादा के साथ 25.7 डिग्री पहुंच गया है। कल्पा व भुंतर का तापमान भी नॉर्मल से 3 डिग्री ज्यादा, शिमला व सुंदरनगर का 1, धर्मशाला का 1.4, ऊना का 1.3, सोलन का 1.4, मनाली का 1.6, कांगड़ा का 1.2 डिग्री और मंडी का अधिकतम तापमान नॉर्मल से 2.5 डिग्री सेल्सियस ज्यादा चल रहा है।

पहाड़ों पर भारी बारिश से राहत
बेशक, पहाड़ों पर गर्मी में इजाफा हुआ है, लेकिन प्रदेशवासियों ने धूप खिलने के बाद बारिश से राहत की सांस ली है। बीते 10 दिनों के दौरान पहाड़ों पर नॉर्मल से 72 प्रतिशत कम बारिश हुई है। अमूमन सितंबर के पहले 10 दिन में 56.4 मिलीमीटर नॉर्मल बारिश होती है। मगर इस बार 15.7MM बारिश हुई है।

अगले छह दिन भी बारिश के आसार कम
पहाड़ों पर 24 अगस्त के बाद से ही मानसून कमजोर पड़ा है। अच्छी बात यह है कि अगले छह दिन भी बारिश के आसार नहीं है। इस दौरान कुछेक स्थानों पर ही बारिश हो सकती है।

अगले दो-तीन घंटे यहां होगी बारिश
मौसम विभाग ने ताजा बुलेटिन जारी कर ऊना के अंब भरवांई व भरमाणा, कांगड़ा के धर्मशाला व इंदौरा और हमीरपुर के नादोन व बड़सर में अगले दो-तीन घंटे के दौरान हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

128 सड़कें बंद, लोग परेशान
प्रदेश में बीते दिनों की बारिश से 128 सड़कें बंद पड़ी है। सड़कें अवरुद्ध होने से प्रदेशभर में 350 से ज्यादा रूट ऐसे हैं, जिन पर बस सेवा शुरू नहीं हो पाई। इससे प्रदेशवासियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।