IPL 2024: विराट कोहली ने पैर पर मारी कुल्हाड़ी, BCCI ने लिया एक्शन, अब करनी होगी लाखों की भरपाई

IPL 2024: Virat Kohli hit an ax on his leg, BCCI took action, now lakhs will have to be compensated
IPL 2024: Virat Kohli hit an ax on his leg, BCCI took action, now lakhs will have to be compensated
इस खबर को शेयर करें

Virat Kohli Fined: कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली गुस्से में अंपायर से भिड़ गए थे. इस कारण बीसीसीआई ने उनके ऊपर कार्रवाई की है. कोहली को एक ऐसी गेंद पर आउट दिया गया जो देखने पर कमर से ऊपर की ऊंचाई वाली नो-बॉल जैसी लग रही थी. हालांकि, अंपायरों और ब्रॉडकास्टर ने फैसले को सही ठहराया. विराट ने इसे लेकर अंपायरों से बहस की थी.

मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना

बीसीसीआई ने आचार संहिता के उल्लंघन के लिए विराट पर मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगाया है. कोहली ने 7 गेंद पर 18 रन बनाए थे. इस दौरान उन्होंने एक चौका और दो छक्के लगाए थे. कोहली को जब आउट दिया गया तो वह पवेलियन लौटते समय काफी नाराज थे. उन्होंने ग्लव्स मारकर डस्टबिन को गिरा दिया था. बीसीसीआई उनकी हरकतों से नाराज हुआ और इस कारण जुर्माना लगा दिया.

क्या है पूरा मामला?

विराट को आरसीबी की पारी के तीसरे ओवर की पहली गेंद पर आउट दिया गया था. हर्षित राणा की फुलटॉस गेंद को विराट ठीक से नहीं खेल पाए. गेंद उनके बल्ले से लगकर गेंदबाज को हाथों में चली गई. विराट ने फुलटॉस गेंद को कमर से ऊपर होने का दावा किया. इसके लिए उन्होंने रीव्यू ले लिया. रीव्यू उनके पक्ष में नहीं आया. थर्ड अंपायर ने बताया कि कोहली क्रीज से जब बाहर थे तो हर्षित की गेंद नीचे की ओर जा रही थी. विराट इस फैसले से काफी निराश दिखे. पवेलियन लौटने से पहले उन्होंने अंपायरों से जमकर बहस की. बल्ले को पटककर नाराजगी जाहिर की और मैदान से बाहर निकलने के बाद डगआउट के करीब रखे डस्टबिन को ग्लव्स से मारकर गिरा दिया. उनकी इन्हीं हरकत को देखते हुए बीसीसीआई ने जुर्माना लगाया.

कोहली ने गलती स्वीकारी

आईपीएल ने अपने बयान में कहा, ”रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बल्लेबाज विराट कोहली पर ईडन गार्डन्स, कोलकाता में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ टाटा इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 के मैच 36 के दौरान आईपीएल आचार संहिता का उल्लंघन करने के लिए उनकी मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है। कोहली ने आईपीएल की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.8 के तहत लेवल 1 का अपराध किया है. उन्होंने अपराध स्वीकार कर लिया और मैच रेफरी की मंजूरी स्वीकार कर ली. आचार संहिता के लेवल 1 के उल्लंघन के लिए मैच रेफरी का निर्णय अंतिम और बाध्यकारी है.”

डुप्लेसिस पर भी लगा जुर्माना

आरसीबी के कप्तान फाफ डुप्लेसिस पर आचार संहिता के उल्लंघन के लिए 12 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है. इस सीजन में उनका यह पहला अपराध है. स्लो ओवर रेट का दोषी पाए जाने के बाद उन्हें सजा दी गई है. आरसीबी की टीम केकेआर के खिलाफ मैच में तय समय के अंदर अपने 20 ओवर पूरा करने में नाकाम रही थी. इसका खामियाजा कप्तान को भुगतना पड़ा.