यूपी में आने वाला है तूफान? गरज-चमक के साथ होगी बारिश, तेज आंधी और बूंदाबांदी

Is a storm going to come in UP? There will be rain with thunder, strong storm and drizzle
Is a storm going to come in UP? There will be rain with thunder, strong storm and drizzle
इस खबर को शेयर करें

लखनऊः देश के अधिकांश राज्यों में अब तापमान तेजी से बढ़ने लगा है. इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश में भी गर्मी का असर दिखने लगा है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में ज्यादा प्रभाव दिख रहा है. अभी से ही पूर्वांचल में पछुआ हवा लू का एहसास करा रहा है. वहीं अगले कई दिनों तक सूरज का चढ़ता पारा भी लोगों को झुलसाने वाला है. 4 से 6 अप्रैल के बीत तापमान 40 डिग्री के पार जा सकता है. वहीं 7 अप्रैल को पश्चिमी विक्षोभ पर भी ब्रेक लग सकता है और इसका मुख्या कारण तापमान होगा. 4 से 5 अप्रैल को पश्चिमी यूपी की कुछ जगहों पर बारिश और गरज की संभावना भी जताई गई है.

अनुमान के मुताबिक चार और पांच अप्रैल को पश्चिमी यूपी के सहारनपुर, नोएडा, मेरठ, गाजियाबाद के साथ ही हापुड़ में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है और तेज हवाएं भी चल सकती हैं. जिस कारण तापमान में एक से दो डिग्री की गिरावट दर्ज की जा सकेगी. वहीं 6 अप्रैल के तापमान में वृद्धि दर्ज की जा सकेगी. मौसम साफ रहने के आसार हैं. तेज धूप भी निकलेगी. इसके अलावा 6 अप्रैल को सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, बरेली, पीलीभीत, मुरादाबाद और बिजनौर में बारिश की संभावना है. लखनऊ मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से इसे लेकर अलर्ट जारी किया गया है. हालांकि, अप्रैल के दूसरे पखवाड़े से राज्य में भीषण गर्मी पड़ने लगेगी.

वहीं पूरे देशभर के मौसम की बात करें तो स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी की गतिविधियां अगले 3 से 4 दिनों तक जारी रह सकती हैं. अगले 4 से 5 दिनों तक पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. केरल और दक्षिणी तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश संभव है. उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश संभव है. उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल के अलग-अलग इलाकों में लू की स्थिति संभव है. ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में गर्म सही स्थिति संभव है.