इजरायल का देर रात ईरानी दूतावास पर बडा हवाई हमला, 8 लोगों की मौत, भारी तनाव

Israel's big air attack on Iranian embassy late night, 8 people died, huge tension
इस खबर को शेयर करें

Israel strike on Iran Embassy in Syria: गाजापट्टी पर लगातार हमलों के बीच में इजरायल ने सोमवार को सीरिया की राजधानी में स्थित ईरानी दूतावास पर हमला किया है। एंबेसी बिल्डिंग पर किए गए स्ट्राइक में कम से कम 8 लोग मारे गए हैं। मारे गए लोगों में ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प्स का एक सीनियर कमांडर भी शामिल है।

सीरिया की आधिकारिक समाचार एजेंसी SANA के अनुसार, इजरायल ने ईरानी वाणिज्य दूतावास की बिल्डिंग को निशाना बनाकर स्ट्राइक किया। यह हमला राजधानी दमिश्क के पड़ोस माज़ेह में स्थित ईरानी दूतावास पर किया गया। इस हमले में राजधानी के काफी संपन्न इलाका अल-माज़ेह में ईरानी दूतावास से लगी एनेक्सी बिल्डिंग पूरी तरह से जमींदोज हो गई। इजरायली स्ट्राइक में ईरानी कमांउर मोहम्मद रज़ा ज़ाहेदी मारे गए।

राजदूत पूरी तरह से सुरक्षित

ईरानी मीडिया के अनुसार, दमिश्क में इजरायली हमलों में एनेक्सी बिल्डिंग पूरी तरह से नेस्तनाबू हो गई है लेकिन राजदूत को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। वह सुरक्षित हैं। नूर समाचार एजेंसी ने कहा, दमिश्क में इस्लामिक गणराज्य ईरान के राजदूत होसैन अकबरी और उनके परिवार को इजरायली हमले में कोई नुकसान नहीं पहुंचा है।

सीरिया की ह्यूमन राइट्स ने की मौतों की पुष्टि

ब्रिटेन स्थित समूह सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा कि इजरायल ने सीरिया की राजधानी पर मिसाइलों से हमला किया। ईरानी दूतावास की इमारत को निशाना बनाया और उसे नष्ट कर दिया। इस हमले में कम से कम 8 लोगों की मौत हो गई है।

उधर, इजरायल ने इस हमले के बाद कोई टिप्पणी या आधिकारिक बयान नहीं दिया है। इजरायल ने 7 अक्टूबर को हमास द्वारा किए गए हमले के बाद गाजापट्टी व अन्य कई क्षेत्रों में हमले तेज कर दिए हैं। कई महीनों से इजरायल लगातार स्ट्राइक कर रहा है। गाजापट्टी तो पूरी तरह से नेस्तनाबूद हो चुका है। इजरायल का दावा है कि हमास के खात्मे तक वह हमले जारी रखेगा।