जानिए गर्म तवे पर पानी डालने की क्यों की जाती है मना, इसके पीछे है गहरा रहस्य

इस खबर को शेयर करें

कहा जाता है कि रसोईघर यानी किचन में माता लक्ष्मी का वास होता है। यही वजह है कि पुराने समय के लोग के चिन्ह मैं कुछ चीजों को करने से मना करते थे जैसे कि तवे पर पानी डालना वास्तु के मुताबिक गर्म तवे पर कभी भी पानी नहीं डालना चाहिए। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है अगर नहीं तो चलिए आज हम आपको बताते हैं।

बहुत सी महिलाएं तवे पर रोटी बनाने के बाद उस पर पानी डाल देती हैं या फिर सिंक में रख देती है जोकि गलत है मान्यता है कि इसे शादी में मूसलाधार बारिश से तबीयत खराब हो सकती है। वास्तु के मुताबिक कभी भी गरम तवे पर पानी नहीं डालना चाहिए क्योंकि धर्म तभी पर जब हम पानी डालते हैं। तो उसमें से छन्न की आवाज आती है वह हमारे जीवन में परेशानियों का कारण बनती है। तभी का इस्तेमाल करने से पहले उस पर पानी छोड़ कर इसे घर के सदस्यों में गुस्सा कम होता है उस घर में खुशहाली बनी रहती।

माना जाता है कि तवा राहु का प्रतिनिधित्व करता है इसलिए हमेशा से साफ करके रखना चाहिए। इसके साथ ही हमेशा से ऐसी जगह पर रखना चाहिए जहां किसी की नजर सीधी ना जाए। वास्तु के मुताबिक घर के सदस्यों के अलावा किसी और की तबीयत पर नजर नहीं पड़नी चाहिए रोटी बनाने से पहले तभी पर नमक छिड़काव करना माता लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है। इससे घर में कभी भी अन्य धन की कमी नहीं होती है।तवे को कभी भी उल्टा नहीं रखना चाहिए कहते हैं कि यदि हम तभी उल्टा रखते हैं तो यह जीवन में कई तरह की परेशानियां करता है।