गन्ने के बजाए खाएं इस मीठी चीज से बना गुड़, मिल सकते हैं 4 जबरदस्त फायदे

Jaggery: Eat jaggery made from this sweet thing instead of sugarcane, you can get 4 tremendous benefits.
Jaggery: Eat jaggery made from this sweet thing instead of sugarcane, you can get 4 tremendous benefits.
इस खबर को शेयर करें

Khajur ke Gur Khane Ke Fayde: गन्ने से बने गुड़ को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि सफेद चीनी को केमिकल प्रोसेस के जरिए ट्रीट किया जाता है. इसको रिफाइन करने में सल्फर डाई आक्साइड, फोस्फोरिक एसिड आदि का आदि का इस्तेमाल होता है. हालांकि आपको ये जानकर हैरानी होगी कि गन्ने के अलावा खजूर से भी गुड़ किया जा सकता है. खजूर एक बेहद लजीज फल है जिसमें डाइटरी फाइबर, प्रोटीन, आयरन और विटमिन बी1 जैसे अहम पोषक तत्व पाए जाते हैं. भारत के मशहूर न्यूट्रीशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि खजूर से बड़े गुड़ खाने से क्या क्या फायदे हो सकते हैं.

खजूर से बने गुड़ खाने के फायदे

1. डाइजेशन करे दुरुस्त

अगर आपका पाचन तंत्र कमजोर है तो इस परेशानी को दूर करने के लिए आपको रेगुलर खजूर के गुड़ का सेवन करना चाहिए, इसमें मौजूद डाइटरी फाइबर डाइजेशन को बेहतर बनाते हैं, जिससे कब्ज, पेट में गैस जैसी परेशानी दूर हो जाती है.

2. इंस्टेंट एनर्जी

दिनभर का काम करते-करते आपको अक्सर थकावट का सामना करना पड़ता होगा, ऐसे में आप खजूर से बने गुड़ का सेवन कर सकते हैं, ऐसा करने से शरीर को इस्टेंट एनर्जी मिलेगी और आप तरोताजा महसूस करेंगे.

3. डायबिटीज में आसरदार

डायबिटीज के मरीजों के लिए मीठी चीजें किसी जहर से कम नहीं होती, हालांकि वो खजूर से बने गुड़ का सेवन जरूर कर सकते हैं, हालांकि इस बात का ख्याल रखें इसकी क्वांटिटी ज्यादा न हो. खजूर में फाइबर काफी ज्यादा पाया जाता है जिसे ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करने में मदद मिलती है.

4. सर्दी से बचाव

बदलते हुए मौसम में संक्रमण काफी ज्यादा बढ़ जाता है, जिसके कारण सर्दी, खांसी और जुकाम जैसी परेशानियां पेश आने लगती हैं, ऐसे में खजूर के गुड़ का काढ़ा पीना बेहद फायदेमंद होता है. चूंकि खजूर की तासीर गर्म होती है इसलिए सर्दी के खिलाफ इसे इस्तेमाल किया जा सकता है.