हरियाणा में नौकरियों की आएगी बहार, 51 हजार नये पदों पर होगी भर्ती

Jobs will come out in Haryana, 51 thousand new posts will be recruited
Jobs will come out in Haryana, 51 thousand new posts will be recruited
इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ: हरियाणा में सरकारी विभागों में अनावश्यक पदों को समाप्त करने की दिशा में बड़ा कदम उठाते हुए सरकार ने करीब 13462 पदों को समाप्‍त कर दिया गया है। इसके साथ ही राज्‍य में आने वाले समय में सरकारी नौकरियों की बंपर भर्तियां भी की जानी हैं। हरियाणा में सरकारी विभागों में अनावश्यक पदों को समाप्त करने की दिशा में बड़ा कदम उठाते हुए सरकार ने करीब 13462 पदों को समाप्‍त कर दिया गया है। इसके साथ ही राज्‍य में आने वाले समय में सरकारी नौकरियों की बंपर भर्तियां भी की जानी हैं। आने वाले कुछ समय तक विभिन्‍न सरकारी विभागोंं में 51 हजार नई भर्तियां की जाएंगी।

दरअसल हरियाणा में सिस्टम को दुरुस्त करने की दिशा की में बड़ा कदम उठाते हुए हरियाणा सरकार ने सरकारी विभागों तथा बोर्ड एवं निगमों में अनावश्यक पदों को खत्म करना शुरू कर दिया है। यह सब इसलिए किया जा रहा है ताकि महत्वपूर्ण विभागों में जरूरत के अनुसार नए पद सृजित करते हुए उनमें नई नियुक्तियां की जा सकें।

इसलिए राज्य सरकार ने प्रदेश की सभी सरकारी विभागों और बोर्ड निगमों में 13 हजार 462 स्वीकृत पद खत्म कर दिए हैं। सबसे अधिक जन स्वास्थ्य विभाग में 4446, लोक निर्माण विभाग में 3535 और स्वास्थ्य विभाग में 2857 पदों पर कैंची चली है। वहीं राज्य में एक तरह से सफेद हाथी बन गए प्रिंटिंग एवं स्टेशनरी विभाग में आधे से अधिक 506 पदों को खत्म कर दिया गया है।

उच्चतर शिक्षा के 11 हजार 767 पदों में मात्र 148 पदों की ही कटौती की गई है। आपको बता दें कि हरियाणा के सरकारी विभागों में कुल 4 लाख 58 हजार 808 स्वीकृत पद थे, जिनमें 13 हजार 462 पदों की कटौती करते हुए अब स्वीकृत पदों की संख्या 4 लाख 45 हजार 346 कर दी गई है।

इनमें 2 लाख 62 हजार 849 पद भरे हुए हैं, जबकि एक लाख 82 हजार 497 पद खाली हैं। हालांकि इनमें से 28 हजार 13 पदों पर अनुबंध के आधार पर कर्मचारी नियुक्त किए गए हैं, ताकि विभागों में कामकाज प्रभावित न हो सके। कुल मिलाकर देखें तो अभी सरकारी विभागों में एक तिहाई से अधिक पद खाली हैं।