‘राम नाम’ जपने मात्र से मिट जाते हैं हर कष्ट, होते हैं ऐसे चमत्कार!

Just by chanting 'Ram Naam' all troubles disappear, such miracles happen!
इस खबर को शेयर करें

Ram Mandia Ayodhya: सनातन धर्म में भगवान श्री राम के लाखों भक्त हैं. वहीं, भगवान राम की पूजा-अर्चना का भी शास्त्रों में खास महत्व बताया गया है. शास्त्रों के अनुसार ऐसा कहा जाता है कि हनुमान और भगवान शिव जी जैसे महान देवताओं ने भी भगवान राम के नाम का जाप किया है. मान्यता है कि अगर भगवान श्री राम के नाम का जाप सही विधि और सच्ची श्रद्धा के साथ किया जाए, तो व्यक्ति को शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य संबंधी सुधार होते हैं. कई तरह की शारीरिक बीमारियों से मुक्ति मिलती है. जीवन में सकारात्मकता आती है. इतना ही नहीं, राम नाम के जाप मात्र से ही कई अन्य दोषों से छुटकारा मिलता है और अध्यात्मिक लाभ मिलते हैं.

मनुष्य की नहीं देवता भी करते हैं जाप

धार्मिक शास्त्रों के अनुसार भगवान श्री राम भगवान विष्णु के अवतार माने जाते हैं. हनुमान जी श्री राम के परम भक्त हैं और वे भी उनके नाम का जाप करते हैं. हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए भी श्री राम के नाम का जाप करना शुभ फलदायी बताया गया है. हनुमान जी के अलावा, भगवान शिव भी राम जी के नाम का जार करते हैं. इससे ये पता लगता है कि राम के नाम की महिमा कितनी अद्वितीय है.

राम नाम में है शक्ति

शास्त्रों के अनुसार राम जी के नाम का जाप करने से व्यक्ति को शारीरिक और मानसिक लाभ होते हैं. सिर्फ राम का नाम बोलने पर ही शरीर में पूरे ब्रह्मांड की शक्तियां प्रवेश कर जाती हैं. बता दें कि ‘रा’ बोलते समय मुख खोलने और ‘म’ बोलते समय मुख बंद करने से ही यह शक्तियां शरीर में संचारित होती हैं.

राम नाम के जाप के चमत्कार

राम नाम के जाप को लेकर मान्यता है कि जो व्यक्ति स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं से जूझ रहा है, उसे नियमित रूप से राम नाम का जाप करना चाहिए. इससे व्यक्ति को निरोगी काया की प्राप्ति होती है. वहीं, अगर आप राम दरबार का स्मरण करते हैं और 108 बार जप करते हैं, तो इससे जीवन की सभी कठिनाइयों से मुक्ति मिलती है. अजपा जप से व्यक्ति को शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य जैसे- ब्लड प्रेशर, डिप्रेशन और एंग्जाइटी जैसी समस्याओं पर काबू पाया जा सकता है. कहते हैं कि लगातार 3 माह तक इसका जाप करने से शुभ फल प्राप्त होते हैं.

इतना ही नहीं, राम नाम का जाप करने से व्यक्ति को मृत्यु के बाद बैकुंठ की प्राप्ति होती है. साथ ही, तो लोग राम नाम का स्मरण करते हैं, उन्हें सकारात्मकता का अहसास होता है और मन में शांति बनी रहती है. मान्यता है कि राम जी का नाम लिखकर पर्स में रखने मात्र से ही धन वृद्धि होती है. ज्योतिषीय दोष दूर होते हैं. शनि और मंगल के शुभ प्रभाव मिलते हैं.