अभी अभीः देशभर में 207 ट्रेने रदद, कई नए प्रतिबंध लागू, घर से निकलने से पहले जान ले वरना पछतायेंगे

Just now: 207 trains canceled in the country, read the full news before leaving home, otherwise you will regret.
Just now: 207 trains canceled in the country, read the full news before leaving home, otherwise you will regret.
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली. देश की राजधानी में 8 से 10 सितंबर के बीच जी-20 शिखर सम्मेलन होने जा रहा हैं। इसे लेकर दिल्ली के मेट्रो, बस और रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा पुख्ता कर दी गई है। इस दौरान आम लोगों मेट्रो से लेकर सड़कों तक पर कई तरह की पाबंदियों का सामना करना पड़ेगा। उत्तर रेलवे ने भी कई ट्रेनों के रूट में बदलाव किया हैं, जबकि कुछ गाड़ियों के स्टेशनों को बदल दिया गया है। जी-20 के कारण 200 से अधिक ट्रेनों को कैंसिल किया जाने वाला है। इसके अलावा वेस्टर्न रेलवे ने भी जी20 को देखते हुए कई सारी गाड़ियों का रूट बदला है। दिल्ली में जी 20 सम्मेलन की व्यवस्थाओं को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने ट्रेन हैंडलिंग की योजना बनाई है। इस क्रम में पश्चिम रेलवे की कुछ ट्रेनों के शेड्यूल में बदलाव किया गया है।

रेलवे ने 207 ट्रेन सेवाओं को किया रद्द
रेलवे ने जी 20 के कारण 200 से अधिक ट्रेनों को रद्द करने का आदेश दिया है। नॉर्दन रेलवे ने इसकी जानकारी देते कहा कि दिल्ली क्षेत्र में आयोजित होने वाले प्रतिष्ठित जी-20 समिट कार्यक्रम की तैयारियों और सुरक्षा के मद्देनजर रेलवे द्वारा निम्नानुसार रेलगाड़ियों को अस्थाई रूप से निरस्त/टर्मिनल परिवर्तित/ पुनर्निर्धारित/मार्ग परिवर्तित एवं अतिरिक्त ठहराव आदि प्रदान करने का निर्णय लिया गया है। यात्रियों से अनुरोध हैं कि वह इसी हिसाब से अपनी यात्रा की योजना बनाएं। 9, 10 और 11 सितंबर को कुल 207 ट्रेन सेवाएं रद्द कर दी गई हैं। वहीं, 36 ट्रेनों को शॉर्ट टर्मिनेट और शॉर्ट ओरिजिनेट करने का फैसला किया गया है।

इन गाड़ियों का ठहराव बढ़ाया गया
8 और 9 सितंबर, 2023 को मुंबई सेंट्रल से यात्रा शुरू करने वाली ट्रेन संख्या 12951 मुंबई सेंट्रल-नई दिल्ली तेजस राजधानी एक्सप्रेस को हजरत निजामुद्दीन स्टेशन पर अतिरिक्त ठहराव प्रदान किया गया है।
8 सितंबर, 2023 को मुंबई सेंट्रल से यात्रा शुरू करने वाली ट्रेन संख्या 22209 मुंबई सेंट्रल-नई दिल्ली दुरंतो एक्सप्रेस को हजरत निज़ामुद्दीन स्टेशन पर अतिरिक्त ठहराव प्रदान किया गया है।
9 सितंबर, 2023 को चंडीगढ़ से यात्रा शुरू करने वाली ट्रेन संख्या 12450 चंडीगढ़-मडगांव गोवा संपर्क क्रांति एक्सप्रेस को बादली स्टेशन पर अतिरिक्त ठहराव प्रदान किया गया है।
10 सितंबर, 2023 को अमृतसर से यात्रा शुरू करने वाली ट्रेन संख्या 12484 अमृतसर-कोचुवेली सुपरफास्ट एक्सप्रेस को बादली स्टेशन पर अतिरिक्त ठहराव प्रदान किया गया है।
9 और 10 सितंबर, 2023 को अमृतसर से यात्रा शुरू करने वाली ट्रेन संख्या 12926 अमृतसर-मुंबई सेंट्रल पश्चिम एक्सप्रेस को बादली स्टेशन पर अतिरिक्त ठहराव प्रदान किया गया है।
9 सितंबर, 2023 को श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा से यात्रा शुरू करने वाली ट्रेन संख्या 12472 श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा-बांद्रा टर्मिनस स्वराज एक्सप्रेस को बादली स्टेशन पर अतिरिक्त ठहराव प्रदान किया गया है।
10 सितंबर, 2023 को श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा से यात्रा शुरू करने वाली ट्रेन संख्या 12478 श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा -जामनगर सुपरफास्ट एक्सप्रेस को बादली स्टेशनपर अतिरिक्त ठहराव प्रदान किया गया है।
8 सितंबर, 2023 को इंदौर से यात्रा शुरू करने वाली ट्रेन संख्या 20957 इंदौर-नई दिल्ली सुपरफास्ट एक्सप्रेस को फरीदाबाद स्टेशन पर अतिरिक्त ठहराव प्रदान किया गया है।
9 सितंबर, 2023 को वाराणसी से यात्रा शुरू करने वाली ट्रेन संख्या 19408 वाराणसी-अहमदाबाद एक्सप्रेस को दिल्ली शाहदरा स्टेशन पर अतिरिक्त ठहराव प्रदान किया गया है।

रेलवे स्टेशनों पर नहीं होंगे वाहन
जी-20 के मद्देनजर 8, 9 और 10 सितंबर तक सभी रेलवे स्टेशनों को सभी वाहनों से खाली करवा दिया जाएगा। अत्यंत आवश्यक वाहनों के अतिरिक्त किसी भी प्रकार के वाहन को ठहरने की अनुमति नहीं होगी। स्टेशन पर आने वाले यात्रियों को ड्रॉप करने की अनुमति होगी, पिक करने पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा। रेलवे डीसपी अपूर्वा गुप्ता ने बताया कि, हमने रेलवे डीआरएम को पत्र लिखा हुआ है, जिसमें तीन दिन तक रेलवे पार्सल घर को खाली करवाने और बुकिंग बंद करने और जो रेलवे कर्मचारी जी—20 आयोजन स्थल के करीब होंगे, उनके ड्यूटी पास बनाने का अनुरोध किया है।

रेलवे स्टेशनों के पास 75 सीसीटीवी लगाए
जी 20 शिखर के मद्देनजर जीआरपी ने 24 घण्टे नजर रखने के लिए स्टेशन की खुली जगहों पर 75 सीसीटीवी नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली, निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर लगाए हैं। स्टेशन पर अंधेरी वाली जगहों पर नए बिजली के खंबे लगाकर रोशनी की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा रेलवे स्टेशनों के सभी स्टेक वेंडर्स, कुली, टैक्सी चालक, पोर्टर्स, स्टेशन पर सफाई कर्मचारी, ऑटो ड्राइवर, पार्किंग अटेंडेंट सभी को अपने आसपास की गतिविधियों पर नज़र रखने के लिए तैयार किया गया है। इनको किसी भी संदिग्ध व्यक्ति और सामान की सूचना रेलवे पुलिस को देने के लिए निर्देश दिए गए हैं।