अभी अभी: फटा ‘महंगाई बम’: पेट्रोल 10 स‍िलेंडर 120 रुपये महंगा, जान‍िए डीजल का रेट

Just now: Exploded 'inflation bomb': Petrol 10 cylinders costlier by Rs 120, know the rate of diesel
Just now: Exploded 'inflation bomb': Petrol 10 cylinders costlier by Rs 120, know the rate of diesel
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: आर्थ‍िक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान ने पेट्रोल की कीमत 10 रुपये लीटर बढ़ा दी हैं. गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहे देश में मुद्रा के मूल्य में भारी गिरावट आई है. ऐसे में पहले से आसमान छूती महंगाई से परेशान जनता की दिक्कतें और बढ़ गई हैं. ताजा वृद्धि के बाद पाकिस्तान में पेट्रोल का दाम बढ़कर 282 रुपये लीटर हो गया है. वित्त मंत्री इशाक डार ने देर रात कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा करते हुए कहा कि डीजल और हल्के डीजल तेल की कीमत में क‍िसी तरह का बदलाव नहीं किया गया. इनके दाम पहले की तरह क्रमशः 293 रुपये और 174.68 रुपये प्रति लीटर रहेंगे.

पाक‍िस्‍तान की जनता को महंगाई का एक और झटका

मिट्टी का तेल यानी केरोसिन के दाम भी 5.78 रुपये बढ़कर 186.07 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. नई कीमतें रविवार यानी 16 अप्रैल को रात 12 बजे से प्रभावी हो गई हैं. डार ने स्वीकार किया कि यह बदलाव जरूरी था, क्योंकि पिछले 15 दिन में अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोलियम उत्पादों के दाम बढ़े हैं. पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (OPEC+) ने इस महीने की शुरुआत में उत्पादन में कटौती की घोषणा की थी. इसके बाद से कच्चे तेल के दाम बढ़ गए हैं. इसके अलावा पाक‍िस्‍तान की जनता को महंगाई का एक और झटका लगा है, यहां पर एलपीजी की कीमत में भी इजाफा हो गया है.

कमर्श‍ियल स‍िलेंडर 450 रुपये महंगा
ओजीआरए (OGRA) की तरफ से जारी अधिसूचना के अनुसार एलपीजी (LPG) की कीमत में 10 प्रति किलोग्राम (पाकिस्तानी रुपये) तक की बढ़ोतरी कर दी गई है. एलपीजी (LPG) की नई कीमत बढ़कर 229 पाकिस्तानी रुपये हो गई है. इसके साथ ही एलपीजी के घरेलू सिलेंडर की कीमत में 120 पाकिस्तानी रुपये का इजाफा हो गया है. इसके अलावा, कमर्श‍ियल स‍िलेंडर की कीमत में 450 पाकिस्तानी रुपये का इजाफा हुआ है.