अभी-अभी: आज जारी होगी बीजेपी उम्मीदवारों की लिस्ट, जाने कितने नाम हुए तय

इस खबर को शेयर करें

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले चरण की अधिसूचना जारी हो चुकी है. इसके बाद भी बीजेपी ने अभी तक अपने उम्मीदवारों की सूची जारी नहीं की है. उम्मीद की जा रही है कि बीजेपी शनिवार को अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दे. पिछले दिनों उत्तर प्रदेश चुनाव पर बीजेपी की कोर कमेटी और केंद्रीय चुनाव समिति की दिल्ली में हुई लंबी बैठकें हुई थीं. इसमें पार्टी ने पहले तीन चरण के 172 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा की थी. अब इस सूची को अंतिम रूप दिया जा रहा है.

क्या इस्तीफों की वजह से दबाव में है बीजेपी

एक के बाद एक तीन कैबिनेट मंत्रियों और 6 विधायकों के पार्टी छोड़ने के बाद से बीजेपी भारी दबाव में है. इस वजह से भी उम्मीदवारों की सूची जारी करने में देरी हो रही है. पार्टी पर अपना पिछला प्रदर्शन दोहराने का दबाव है. पार्टी नेतृत्व उत्तर प्रदेश में फिर से पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने के लिए ऐसे चेहरों को चुनावी मैदान में उतारने की कोशिश कर रहा है, जो उसे जीत दिला सकें.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी इस बार का विधानसभा चुनाव लड़ने की घोषणा की है. माना जा रहा है कि बीजेपी उन्हें अयोध्या की किसी सीट से उम्मीदवार बनाएगी. वहीं इस बात की भी चर्चा है कि विधानसभा चुनाव में अपने कुछ बड़े नेताओं को भी चुनाव मैदान में उतार सकती है. इसमें उपमुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह के साथ-साथ कुछ राज्य सभा और विधान परिषद के सदस्यों के नाम शामिल है. इसका पता तब ही चल पाएगा, जब पार्टी अपने उम्मीदवारों की सूची जारी करेगी. इस बात की भी संभावना है कि बीजेपी अपने कई विधयाकों के टिकट काट दे. पार्टी में मची भगदड़ को इससे जोड़कर देखा जा रहा है.

उत्तर प्रदेश में वोटिंक कब कब होगी

उत्तर प्रदेश विधानसभा का चुनाव 7 चरणों में कराया जा रहा है. पहले चरण का मतदान 10 फरवरी, दूसरे चरण का मतदान 14 फरवरी, तीसरे चरण का मतदान 20 फरवरी, चौथे चरण का मतदान 23 फरवरी, पांचवें चरण का मतदान 27 फरवरी, छठे चरण का मतदान 3 मार्च और 7वें व अंतिम चरण का मतदान 7 मार्च को होगा.

बीजेपी ने 2017 के विधानसभा चुनाव में ऐतिहासिक प्रदर्शन किया था. उसने अकेले के दम पर विधानसभा की 403 में से 312 सीटों पर कब्जा जमाया था. बीजेपी ने 2017 का चुनाव ओमप्रकाश राजभर की सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी और अनुप्रिया पटेल की अपना दल (एस) के साथ लड़ा था. सुभासपा ने 4 और अपना दल (एस) ने 9 सीटें जीती थीं.