अभी अभीः मोदी सरकार ने देश में जारी की नई गाईडलाईन, लॉकडाउन पर दे दिया बडा संकेत, यहां देंखे

Just now: Modi government issued new guidelines in the country, gave a big signal on lockdown, see here
Just now: Modi government issued new guidelines in the country, gave a big signal on lockdown, see here
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों को पत्र लिखकर कोरोना के नए दिशा निर्देश जारी किए हैं. मंत्रालय ने सभी राज्यों को अलर्ट रहने को कहा है. साथ ही इस पत्र में राज्यों को आने वाले त्योहारों के मौसम और नए साल के जश्न को ध्यान में रखते हुए ‘टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट एंड वैक्सीनेशन’ पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा है. साथ ही राज्यों के लोगों को मास्क पहनने, हाथ को साफ रखने और शारीरिक दूरी बनाए रखने की अपील की है. देश की जनता अगर नियमों को पालन करेगी, तो शायद देश में लॉकडाउन की जरुरत नहीं होगी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने राज्यों को सतर्क रहने और कोविड-19 प्रबंधन के लिए सभी तैयारियां रखने की सलाह दी है. उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्यों को सहयोगात्मक भावना से काम करने की जरूरत है, जैसा कि पिछली बार कोरोना के मामलों में आई उछाल के दौरान किया था.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को निगरानी सिस्टम को मजबूत करने की सलाह दी है, साथ ही टेस्टिंग बढ़ाने और अस्पताल के बुनियादी ढांचे को तैयार रखने को कहा है. केंद्र की तरफ से राज्यों को कहा गया है कि जीनोम सीक्वेंसिंग बढ़ाने पर ध्यान दें.

इंट्रानेज़ल कोविड टीका

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि बुखार जैसे लक्षण होने पर लोगों का आरटीपीसीआर टेस्ट करें. त्यौहारों पर भीड़ कंट्रोल करने के लिए, इवेंट ऑर्गनाइजर्स, रेस्टोरेंट आदि के साथ मिलकर काम करें और उन्हें तरीके बताएं.