अभी अभीः आत्मघाती आतंकी ने उडाया गर्वनर हाउस, मच गई तबाही, बिछ गई लाशें ही लाशें

Just now: Suicide terrorist blew up the governor's house, there was devastation, dead bodies were strewn
Just now: Suicide terrorist blew up the governor's house, there was devastation, dead bodies were strewn
इस खबर को शेयर करें

काबुल। उत्तरी अफगानिस्तान में बड़ी वारदात सामने आई है। बल्ख में गवर्नर हाऊस पर हुए आत्मघाती बम धमाके में राज्यपाल की मौत हो गई है। बल्ख के सुरक्षा विभाग के नियुक्त प्रवक्ता, मोहम्मद आसिफ वजीरी ने पुष्टि की कि तालिबान द्वारा नियुक्त गवर्नर मोहम्मद दाऊद मुजामिल उस विस्फोट में मारा गया है। प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा है कि विस्फोट प्रांतीय गवर्नर के कार्यालय के अंदर हुआ। बता दें कि अगस्त 2021 के बाद से अफगानिस्तान में हुए तख्तापलट के बाद हुई बड़ी आतंकी वारदातों में यह एक है।

वारदात आज सुबह 9 बजे की बताई जा रही है। ल्ख के सुरक्षा विभाग के नियुक्त प्रवक्ता मोहम्मद आसिफ वजीरीके अनुसार, “विस्फोटकों से लैस एक व्यक्ति ने बल्ख के गवर्नर मोहम्मद दाऊद मुजामिल के साथ खुद को उड़ा लिया। जिससे दुर्भाग्य से, बल्ख के गवर्नर मोहम्मद दाऊद मुजामिल समेत दो नागरिकों की मौत हो गई है। साथ ही, चार अन्य तीन सैन्य सदस्यों और एक नागरिक सहित लोग घायल हो गए।”

इस बीच, इस्लामिक अमीरात के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने भी ट्विटर पर प्रांतीय गवर्नर की हत्या पर दुख व्यक्त किया है। बल्ख के सुरक्षा विभाग के एक बयान में कहा गया है कि प्रांतीय गवर्नर के कार्यालय के पास दूसरी मंजिल पर आत्मघाती स्वेटर पहने एक व्यक्ति ने खुद को उड़ा लिया। प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि विस्फोट प्रांतीय गवर्नर के कार्यालय के अंदर हुआ। अगस्त 2021 में अमेरिकी सेना की वापसी के बाद तालिबान द्वारा देश पर नियंत्रण वापस लेने के बाद से मारे गए सबसे वरिष्ठ अधिकारियों में से एक है।

इस हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट (ISIS) ने ली है। जिसे दाएश के नाम से भी जाना जाता है। यह पहली बार नहीं है जब दाएश ने तालिबान को अपना निशाना बनाया है। अप्रैल 2022 में अफगानिस्तान के एक शहर की एक मस्जिद में विस्फोट हुआ था जिसमें दर्जनों नमाजी मारे गए थे। देश में अन्य विस्फोटों की भी सूचना मिली। इनमें से एक विस्फोट काबुल के एक चौक में हुआ, जिसमें दो बच्चे घायल हो गए, जबकि कुंदूज में एक हवाई अड्डे के पास एक कार में विस्फोट हो गया, जिसमें कम से कम 22 लोग मारे गए और घायल हो गए।