अभी अभीः भूकंप के तेज झटकों से दहला देश, घरों से बाहर दौडे लोग, जानें कहां कितना असर

Just now: The country was shaken by the strong tremors of the earthquake, people ran out of their homes, know where and how much effect
Just now: The country was shaken by the strong tremors of the earthquake, people ran out of their homes, know where and how much effect
इस खबर को शेयर करें

जोहांसबर्ग: दक्षिण अफ्रीका के शहर जोहान्‍सबर्ग में 11 जून को 5.0 तीव्रता का भूकंप आने की खबरें हैं। क्राइसिस 24 की रिपोर्ट में कहा गया है कि इस भूकंप का केंद्र जोहान्‍सबर्ग से करीब 17 किमी दक्षिण पूर्व में था। भूकंप करीब 10 किमी तक महसूस किया गया। भूकंप के झटके न केवल शहर में बल्कि पूरे क्षेत्र में बड़े स्‍तर पर महसूस किए गए। फिलहाल किसी के भी घायल होने या फिर किसी संपत्ति के नुकसान की कोई जानकारी नहीं है। जोहांस‍बर्ग, दक्षिण अफ्रीका का सबसे ज्‍यादा आबादी वाला शहर है।

किसी नुकसान की खबर नहीं

अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) की तरफ से बताया गया है कि भूकंप सुबह स्‍थानीय समयानुसार दो बजकर 38 मिनट पर महससू किया गया। भूकंप की वजह से यहां के गौतेंग प्रांत में बिल्डिंग्‍स हिलने लगीं। यह वह जगह है जो शहर का सबसे बड़ा वाणिज्यिक केंद्र है। जोहान्‍सबर्ग के लोगों ने इस भूकंप के वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किए हैं। यहां पर करीब नौ साल बाद भूकंप का झटका महसूस किया गया है। वीडियो से पता लग रहा है कि भूकंप की वजह से कितना नुकसान हुआ है।

अगस्‍त 2014 में आखिरी भूकंप
अगस्त 2014 में, जोहान्‍सबर्ग के पास एक सोने के खनन शहर में 5.3 तीव्रता का भूकंप आया था। दक्षिण अफ्रीका में आने वाला आखिरी बड़ा भूकंप 6.3 तीव्रता का भूकंप था। सन् 1969 में पश्चिमी केप प्रांत में आए इस भूकंप ने काफी नुकसान पहुंचाया था। हालांकि उस समय भूकंप में मृतकों का आंकड़ा 12 था मगर संपत्तियों को काफी नुकसान हुआ था।

देश में भूकंप का खतरा बढ़ा
पिछले दिनों आई एक रिपोर्ट में कहा गया था कि खनन गतिविधियों में तेजी की वजह से दक्षिण अफ्रीका पर भूकंप का खतरा बढ़ गया है। इस रिपोर्ट में कहा गया था कि पिछले एक दशक में देश में प्राकृतिक आपदाओं में तेजी आई है। रिपोर्ट की मानें तो देश के लोग अभी भूकंप जैसी आपदाओं के लिए तैयार नहीं हैं।