अभी अभीः जंग के बीच पीएम मोदी के इस कदम से दुनिया हुई हैरान, आज रात को…

इस खबर को शेयर करें

Russia Ukraine Crisis: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) आज यूक्रेन के राष्ट्रपति ब्लोदिमीर जेलेंस्की (Zelenskyy) से फोन पर बात करेंगे. समाचार एजेंसी ANI ने सरकार के सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है.बताते चलें कि यूक्रेन और रूस के बीच पिछले 12 दिनों (12th Day of Russia Ukraine War) से युद्ध जारी है. रूसी सेना ने यूक्रेन के कई शहरों को तबाह कर दिया है. रविवार को यूक्रेन के विदेश मंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील की थी कि वो रूस से बात करें और उन्हें हमले करने से रोकें।

रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध का आज 12वां दिन है। इधर, रूस ने पूरे यूक्रेन में सीजफायर का ऐलान किया है। यह सीजफायर 12.30 बजे से शुरू होगा। इस दौरान युद्ध में फंसे लोगों को निकालने के लिए ह्यूमन कॉरिडोर बनाया जाएगा। यह दूसरी बार है जब रूस ने यूक्रेन में सीजफायर का ऐलान किया है। इससे पहले दो शहरों में सीजफायर किया गया था। हालांकि रूस ने इसे कुछ घंटों में खत्म करके बमबारी शुरू कर दी थी।

इससे पहले सोमवार सुबह रूस ने यूक्रेन के खार्किव शहर में रिहाइशी इमारतों को निशाना बनाया। हालांकि, लोगों को पहले ही बंकरों समेत सुरक्षित जगहों पर जाने की सलाह दी जा चुकी थी, लेकिन अब भी वहां कुछ लोगों के फंसे होने की आशंका जताई जा रही है। इधर, यूक्रेन ने कई रूसी टैंकों को तबाह करने का दावा किया है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा- जंग में लोगों की हत्या करने वालों को हम माफ नहीं करेंगे। जंग के दौरान जो अत्याचार हुए हैं उन्हें भूलेंगे नहीं।

आज भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस और यूक्रेन दोनों के राष्ट्रपतियों से फोन पर बात करने वाले हैं। यह जानकारी केंद्र सरकार ने दी है।

जेलेंस्की की अपील पर अमेरिका और NATO ने रविवार को यूक्रेन को 17 हजार एंटी टैंक मिसाइलें और दूसरे हथियारों की खेप भेजी है।

रूसी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने यूक्रेन की मदद करने वाले देशों को धमकी दी है कि ऐसा करके वे रूस के साथ जंग को दावत दे रहे हैं।

रूसी सेनाओं ने यूक्रेन की राजधानी कीव पर दो तरफ से हमला बोल दिया है। पूर्व की तरफ से रूसी सेनाएं कीव में दाखिल होने के लिए आगे बढ़ रही हैं। वहीं, पश्चिम की तरफ से रूस के सैनिक आम लोगों को निशाना बना रहे हैं।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोल्दोमिर जेलेंस्की ने रविवार को कहा कि रूस ने यूक्रेन की डिफेंस इंडस्ट्री से जुड़े संस्थानों पर हमले का ऐलान किया है। इनमें से अधिकतर शहरों के बीच हैं, जहां चारों तरफ आम नागरिक रहते हैं। ऐसे में रूसी हमला सीधे तौर पर नागरिकों का मर्डर है।

जेलेंस्की ने रूसी हमले झेल रहे खार्किव, चेर्निहाइव, मारियुपोल, खेरसॉन, होस्टोमेल और वोल्नोवाखा शहरों को सोवियत परंपरा के अनुसार हीरो सिटी की उपाधि दी है। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद सोवियत संघ के 12 शहरों को यह खिताब दिया गया था।

रूस और यूक्रेन के बीच पोलैंड में शांति समझौते पर तीसरे दौर की बातचीत हो सकती है।