बस 3 द‍िन का इंतजार…करोड़ों क‍िसानों के खाते में आएंगे 2000 रुपये, PM मोदी करेंगे जारी

Just wait for 3 days...2000 rupees will come in the account of crores of farmers, PM Modi will release it
Just wait for 3 days...2000 rupees will come in the account of crores of farmers, PM Modi will release it
इस खबर को शेयर करें

PM Kisan Yojana 17th Installment: अगर आप भी केंद्र सरकार की पीएम क‍िसान योजना (PM Kisan Yojana) के ल‍िए पात्र हैं तो यह खबर आपके काम की है. जी हां, प‍िछले द‍िनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार शपथ लेने के तुरंत बाद किसान सम्मान निधि की किस्त जारी करने से जुड़ी फाइल पर साइन क‍िये थे. अब क‍िस्‍त के पैसे क‍िसानों के खाते में कब आएंगे, इसको लेकर भी जानकारी सामने आ गई है. आने वाले हफ्ते में प्रधानमंत्री मोदी पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त जारी करने वाले हैं. यह पैसा 18 जून (मंगलवार) को किसानों के खाते में जमा क‍िया हो जाएगा. यानी आज से तीन द‍िन के इंतजार के बाद पात्र क‍िसानों के खाते में पैसा आ जाएगा.

18 जून को वाराणसी का दौरा करेंगे प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री मोदी केंद्र में लगातार तीसरी बार सरकार बनने के बाद 18 जून को पहली बार अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी का दौरा करेंगे. एक दिवसीय यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री किसान सम्मेलन को संबोधित करेंगे और 17वीं किस्त जारी करेंगे. इसके तहत 9.3 क‍िसानों के खाते में 20000 करोड़ की राश‍ि ट्रांसफर की जाएगी. असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने आध‍िकार‍िक ट्व‍िटर हैंडल पर बताया क‍ि असम के 17.5 लाख किसानों के बैंक अकाउंट में सीधे 350 करोड़ रुपये से ज्‍यादा ट्रांसफर किए जाएंगे.

क्‍या है पीएम क‍िसान योजना?
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Nidhi) केंद्र सरकार की सबसे महत्‍वाकांक्षी योजना है. इसका पूरा खर्च सरकार की तरफ से उठाया जाता है. योजना को 1 दिसंबर 2018 को शुरू क‍िया गया था. यह दुनिया की सबसे बड़ी क‍िसानों को सीधा फायदा पहुंचाने वाली योजनाओं में से एक है. इस योजना का मकसद किसानों को खेती के लिए आर्थ‍िक मदद देना है. योजना के जर‍िये पात्र भूमि-धारक किसान परिवारों को सालाना 6,000 रुपये की आर्थ‍िक मदद दी जाती है. इस पैसे को दो-दो हजार रुपये की तीन क‍िस्‍तों में सालभर के दौरान द‍िया जाता है.

लाभार्थी का ऑनलाइन स्‍टेटस कैसे चेक करें?
> सबसे पहले PM Kisan योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.
> अब बेनिफिशियरी स्टेटस वाले ऑनलाइन पेज पर जाएं.
> इसके बाद अपना आधार नंबर या अकाउंट नंबर दर्ज करें.
> अब यहां ‘गेट डाटा’ वाले बटन पर क्लिक करें.
> इसके बाद बेनिफिशियरी स्टेटस पर देखें और क्लिक करें.
> इसके बाद आप भुगतान का स्टेटस देखें पर क्‍ल‍िक करें.
> यह प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपकी स्क्रीन पर बेनिफिशियरी स्टेटस द‍िखाई देने लगेगा. यहां 17 वीं किस्त से जुड़ी जानकारी आ जाएगी.