राजस्थान यूनिवर्सिटी में छात्रों पर लाठीचार्ज, आधा दर्जन से ज्यादा घायल

Lathi charge on students in Rajasthan University, more than half a dozen injured
Lathi charge on students in Rajasthan University, more than half a dozen injured
इस खबर को शेयर करें

जयपुर। राजस्थान में छात्रसंघ चुनाव के ऐलान के साथ ही हंगामा शुरू हो गया है। बुधवार को राजस्थान यूनिवर्सिटी कैंपस में प्रदर्शन कर रहे एनएसयूआई कार्यकर्ताओं को पुलिस ने लाठीचार्ज कर खदेड़ा। बैरिकेडिंग तोड़कर ये छात्र कुलपति सचिवालय में घुसने की कोशिश कर रहे थे। इस दौरान पुलिस ने इनकी झड़प भी हुई। छह से ज्यादा एनएसयूआई कार्यकर्ताओं को हल्की चोट आई है। एनएसयूआई के बढ़ते विरोध के बाद सिंडिकेट मेंबर और किशनपोल विधायक अमीन कागजी यूनिवर्सिटी पहुंचे और नाराज कार्यकर्ताओं से मिले। इस दौरान कागजी ने उनकी समस्याओं के समाधान का आश्वासन दिया।

NSUI की ओर से छात्रसंघ चुनाव मेनिफेस्टो को लेकर यूनिवर्सिटी में अभियान चलाया गया था। इसमें छात्रों की मांग के आधार पर 8 सूत्री मांग पत्र तैयार किया गया। NSUI कार्यकर्ता बुधवार शाम करीब 4 बजे मांगपत्र कुलपति को देने जा रहे थे। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने कार्यकर्ताओं को कुलपति सचिवालय में प्रवेश नहीं दिया। कार्यकर्ता जबरन कुलपति सचिवालय के पीछे वाले दरवाजे से घुसने की कोशिश करने लगे। इस दौरान कुछ कार्यकर्ताओं ने पुलिस की बैरिकेडिंग को भी तोड़ दिया। पुलिस के जवानों ने लाठीचार्ज कर NSUI के कार्यकर्ताओं को खदेड़ा। इस दौरान आधा दर्जन से अधिक कार्यकर्ताओं को चोटें आई हैं। वहीं कुछ कार्यकर्ताओं के कपड़े तक फट गए।

ABVP के राष्ट्रीय मंत्री समेत 5 गिरफ्तार
सिंडिकेट बैठक के दौरान बुधवार शाम करीब पांच बजे ABVP के 50 से ज्यादा कार्यकर्ता भी कुलपति सचिवालय के बाहर पहुंच गए। वहां उन्होंने NSUI और कांग्रेस के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी। NSUI ने भी नारेबाजी से ही जवाब दिया। इस दौरान शाम लगभग 6 बजे एबीवीपी के राष्ट्रीय मंत्री होशियार मीणा समेत पांच कार्यकर्ता पीछे के दरवाजे से कुलपति सचिवालय में घुसने की कोशिश करने लगे। अंदर घुसने से पहले ही मीणा समेत 5 युवकों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।