लोकसभा चुनाव 2024: ड्यूटी पर हर कर्मचारी को मिलेगा मुफ्त इलाज, हर जिले में अस्पताल हुआ तय

इस खबर को शेयर करें

आगरा। लोकसभा चुनाव की ड्यूटी में तैनात राज्य कर्मचारियों के साथ ही केंद्रीय और संविदा कर्मचारियों को भी निशुल्क इलाज की सुविधा मिलेगी। निर्वाचन आयोग के निर्देश पर प्रदेश के स्वास्थ्य सचिव की ओर से इस संदर्भ में आदेश किए गए हैं। दरअसल, निर्वाचन ड्यूटी में तैनात राज्य के सरकारी कर्मचारियों को हर चुनाव में निशुल्क इलाज की सुविधा मिलती है। लेकिन केंद्रीय कर्मचारी और संविदा कर्मचारी इस दायरे में नहीं आ पाते थे। इस परेशानी को देखते हुए इस बार राज्य कर्मचारियों के साथ ही

चुनाव ड्यूटी में लगे अन्य कर्मचारियों को भी राज्य के अस्पतालों में निशुल्क इलाज की सुविधा देने का निर्णय लिया गया है। सरकार की ओर से किए गए आदेश के अनुसार, यदि किसी कर्मचारी के पास गोल्डन कार्ड, आयुष्मान कार्ड, सीजीएचएस कार्ड, ईसीएचएस कार्ड आदि न हो तो उन्हें निर्वाचन ड्यूटी प्रमाण पत्र के आधार पर चुनाव के दौरान बीमार या घायल होने पर नजदीकी सरकारी अस्पताल में निशुल्क इलाज दिया जाएगा। कर्मचारी के इलाज का खर्चा डीएम कार्यालय की ओर से व्यय किया जाएगा।

हर जिले में एक-एक अस्पताल किया जाएगा चयनित

प्रदेश में लोकसभा चुनाव संपन्न कराने की तैयारी जोरों पर चल रही है। ऐसे में चुनाव संपन्न कराने वाले सभी कर्मचारियों के निशुल्क इलाज के लिए सरकार की ओर से देश जारी कर दिए गए हैं। इसके साथ ही निर्वाचन आयोग ने प्रत्येक जिले में एक-एक अस्पताल को इसके लिए चिह्नित करने के भी निर्देश दिए हैं। आपात स्थिति से निपटने के लिए हर जिले में पर्याप्त एम्बुलेंस भी तैनात रखने के निर्देश दिए गए हैं।