मध्यप्रदेश में अगले 4 दिन भारी बारिश का अलर्ट! इन जिलों में गिरेंगे ओले; आंधी चलने की भी आशंका

Alert of heavy rain in Madhya Pradesh for next 4 days! Hail will fall in these districts; There is also a possibility of storm
Alert of heavy rain in Madhya Pradesh for next 4 days! Hail will fall in these districts; There is also a possibility of storm
इस खबर को शेयर करें

इंदौर: मार्च माह में प्रदेश के पूर्वी हिस्से में बारिश और ओले गिरे थे, वहीं अब अप्रैल माह में भी इसी प्रकार का मौसम बनने के आसार दिख रहे हैं और फिर से ओले, हल्की बारिश और आंधी का दौर चलेगा. इसका असर प्रदेश के पूर्वी हिस्से में अधिक दिखाई देगा, जबकि जबलपुर, भोपाल, उज्जैन और इंदौर सहित अन्य जिलों में बारिश हो सकती है. सीनियर मौसम वैज्ञानिक डॉ. दिव्या ई. सुरेंद्रन ने बताया कि वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) और साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम की वजह से मध्यप्रदेश में अगले 4 दिन ओले, बारिश और आंधी का अलर्ट रहेगा. छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट में ओले भी गिर सकते हैं, जबकि प्रदेश के अन्य जिलों में भी मौसम बदला रहेगा.

इतनी रहेगी हवा की गति
मौसम विभाग का अनुमान है कि शनिवार को भिंड और मुरैना में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है. वहीं, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, आगर-मालवा, मंदसौर, गुना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया सहित इन जिलों के आसपास के क्षेत्रों में तेज हवाएं चलेंगी, जिनकी गति करीब 30 किमी प्रति घंटा रहेगी.

गिर सकती है आकाशीय बिजली
रविवार को भी मौसम में परिवर्तन का अनुमान वैज्ञानिकों ने लगाया है. सीहोर, नर्मदापुरम, बैतूल और हरदा में आंधी, हल्की बारिश की संभावना है तो वहीं, आकाशीय बिजली के गिरने या गरज-चमक की स्थिति भी बन सकती है. वहीं इसके अगले ही दिन अनूपपुर, डिंडोरी में वज्रपात के साथ तेज हवा, बारिश का अनुमान है.

खरगोन रहा सबसे गर्म
मौसम में परिवर्तन के पहले प्रदेश के कई जिलों में गर्मी का असर दिखाई दिया है. शुक्रवार को खरगोन में तापमान 40.8 डिग्री दर्ज किया गया, जो सबसे अधिक था. वहीं, खंडवा में 40.1 डिग्री और दमोह में पारा 40.5 डिग्री रहा. वहीं भोपाल में 37.8 डिग्री, इंदौर में 35.6 डिग्री, ग्वालियर में 37.4 डिग्री, जबलपुर में 38.1 डिग्री और उज्जैन में पारा 36.8 डिग्री दर्ज किया गया. इन जिलों में तापमान में उछाल नहीं आया, लेकिन गर्मी के कारण उमस ने खासा परेशान किया.