Lok Sabha Chunav 2024: क्या BJP के ट्रैप में फंस गई कांग्रेस? ‘मुसलमान’ पर देनी पड़ रही सफाई,

Lok Sabha Elections 2024: Is Congress trapped in BJP's trap? Have to give clarification on 'Muslim'
Lok Sabha Elections 2024: Is Congress trapped in BJP's trap? Have to give clarification on 'Muslim'
इस खबर को शेयर करें

Congress Manifesto 2024 Lok Sabha Elections: देश में इस बार 543 लोकसभा सीटों के चुनाव 7 चरणों में हो रहे हैं. इनमें से पहले चरण की 102 सीटों पर वोटिंग 19 अप्रैल को हो चुकी है और अगले दो महीने में होने वाले 6 चरणों में 442 सीटों पर मतदान होगा. पहला चरण गुजरने के साथ ही लड़ाई अब मुसलमान पर आ गई है. कांग्रेस की लीडरशिप वाला इंडी गठबंधन जहां मुस्लिमों को अपनी ओर लुभाने के लिए बड़े- बड़े वादे कर रहा है. वहीं बीजेपी इस तुष्टिकरण को देश के लिए खतरनाक बताते हुए करारे हमले बोल रही है. बीजेपी की ओर से खुद पीएम मोदी इन हमलों की कमान संभाले हुए हैं और अपनी हर रैलियों में विपक्ष से इस पर सवाल पूछ रहे हैं.

झूठों के सरदार हैं मोदी- कांग्रेस

मोदी से मुकाबले के लिए विपक्षी पार्टियां पूरी ताकत लगा रही हैं. अलग-अलग मुद्दों के जरिए बीजेपी को घेरने की कोशिश हो रही है. रांची की रैली से मोदी पर विपक्ष ने तीखा हमला बोला. कांग्रेस ने आरोप लगाया कि मोदी झूठों के सरदार हैं और गरीबों से वोट छीनना चाहते हैं. विपक्ष ने यह भी आरोप लगाया कि मोदी ने 10 साल में सिर्फ जुमलेबाजी की और देश में सांप्रदायिक खाई चौड़ी कर दी. गठबंधन नेताओं ने आरोप लगाया कि बीजेपी देश का संविधान बदलना चाहती है लेकिन पहले चरण की वोटिंग के बाद बीजेपी डर गई है.

कांग्रेस के मैनिफेस्टो में क्या?

गठबंधन के इन आरोपों के बाद बीजेपी ने गठबंधन की अगुवाई कर रही कांग्रेस के मैनिफेस्टो के आधार पर विपक्ष को घेरा है. कांग्रेस के मैनिफेस्टो में पूरे देश में सामाजिक-आर्थिक और जाति जनगणना, बिना किसी भेदभाव के अल्पसंख्यकों को बैंकों से लोन, अल्पसंख्यकों को शिक्षा, स्वास्थ्य ,सार्वजनिक रोजगार, कौशल विकास, खेल में अवसर, अल्पसंख्यकों को सांस्कृतिक गतिविधियों में हिस्सा लेने का वादा किया गया है. पीएम मोदी ने इस मैनिफेस्टो को तुष्टिकरण की पराकाष्ठा बताया है.

भारत भटके नहीं, अपने मुद्दों पर करेगा वोट- राहुल गांधी

इस पर भड़के राहुल गांधी ने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर पीएम मोदी को जवाब दिया है. राहुल गांधी ने कहा, ‘पहले चरण के मतदान में निराशा हाथ लगने के बाद नरेंद्र मोदी के झूठ का स्तर इतना गिर गया है कि घबरा कर वो अब जनता को मुद्दों से भटकाना चाहते हैं. कांग्रेस के ‘क्रांतिकारी मेनिफेस्टो’ को मिल रहे अपार समर्थन के रुझान आने शुरू हो गए हैं. देश अब अपने मुद्दों पर वोट करेगा. अपने रोज़गार, अपने परिवार और अपने भविष्य के लिए वोट करेगा. भारत भटकेगा नहीं!’

कांग्रेस मेनिफेस्टो पर अमित शाह का हमला

पीएम मोदी के बयान के बाद से सियासी घमासान मचा है. आज छत्तीसगढ़ में एक जनसभा को संबोधित करते हुए गृहमंत्री अमित शाह ने इस मुद्दे पर कांग्रेस पर हमला बोला. शाह ने कहा, ‘कांग्रेस PM के बयान पर सवाल उठा रही है. कांग्रेस बताए सर्वे की बात है या नहीं. कांग्रेस बताए देश के संसाधनों पर पहला हक किसका है. कांग्रेस की नजर सबकी संपत्ति पर है.’ कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी ने ज़ी मीडिया से खास बातचीत की और कहा प्रधानमंत हमारे घोषणापत्र में लिखी वो लाइन बताएँ जो वो कह रहे हैं. अगर नहीं तो वो देश से माफ़ी मांगें.

ओवैसी ने भी ढूंढ लिया राजनीतिक मौका

कांग्रेस लगातार बीजेपी पर हमला बोल रही है तो वहीं बीजेपी भी कांग्रेस पर पलटवार कर रही है. बीजेपी- कांग्रेस ही नहीं दूसरे दलों को भी मुसलमानों पर हो रही बहस रास आ रही है. मुसलमानों के मुद्दों पर अपनी राजनीति करने वाले AIMIM नेता असदुद्दीन ओवैसी इस रेस में कहां पीछे रहने वाले थे. उन्हें भी मौके पर चौका जड़ते हुए पीएम मोदी पर आरोपों की बरसात कर दी.

हिंदुओं का मुसलमानों का डर दिखाया जा रहा- ओवैसी

ओवैसी ने कहा, ‘पीएम मोदी ने मुसलमानों को घुसपैठिए बुलाया और कहा कि उनके ज़्यादा बच्चे होते हैं. 2002 से लेकर अब तक, मोदी की बस एक ही गारंटी रही है, भारत के मुसलमानों को गालियां दो और वोट बटोरो. अगर बात मुल्क की संपत्ति की हो रही है तो मोदी सरकार में देश के धन पर पहला हक़ उनके अरबपति दोस्तों का रहा है. भारत के 1% लोग देश का 40% धन खा गए. आम हिन्दुओं को मुसलमानों का डर दिखाया जा रहा है, पर सच तो यही है कि आपके पैसों से कोई और अमीर हो रहा है.’