Lok Sabha Elections 2024: हरियाणा में छठवें चरण में होगी वोटिंग, 4 जून को आएगा रिजल्ट

Lok Sabha Elections 2024: Voting will be held in the sixth phase in Haryana, result will come on June 4.
Lok Sabha Elections 2024: Voting will be held in the sixth phase in Haryana, result will come on June 4.
इस खबर को शेयर करें

करनाल: नई दिल्ली में आयोजित प्रेस कॉन्फेंस में इंलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया ने लोकसभा चुनावों का ऐलान कर दिया है। चुनाव आयोग की प्रेस वार्ता में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार, चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और एसएस संधू मौजूद रहे। लोकसभा चुनावों के साथ ही कुछ राज्यों में विधानसभा चुनावों का ऐलान किया गया है। वहीं हरियाणा में लोकसभा चुनाव छठवें चरण में होगा। हरियाणा में लोकसभा चुनावों के लिए 25 मई को वोटिंग होगी और 4 जून को रिजल्ट आएगा।

युवा वोटर की संख्या 3 लाख के पार

हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 18 से 19 आयु वर्ग के मतदाताओं की संख्या 3 लाख 63 हजार 491 है. जिनमें 2 लाख 43 हजार 133 पुरुष और 1 लाख 20 हजार 339 महिला मतदाता शामिल हैं. जो पहली बार मतदान में भाग लेंगे. हरियाणा निवार्चन अधिकारी अनुराग अग्रवाल के मुताबिक हरियाणा में इन चुनावों में कुल 1 करोड़ 98 लाख 23 हजार 168 मतदाता भाग ले सकेंगे. उन्होंने बताया कि 18 से 19 आयु वर्ग के मतदाताओं की संख्या 3 लाख 63 हजार 491 है।

करनाल विधानसभा सीट के लिए भी चुनाव आयोग ने उप चुनाव का ऐलान किया है। छठवे चरण करनाल लोकसभा सीट का उपचुनाव होगा। गौरतलब है कि मनोहर लाल खट्टर के इस्तीफा देने के बाद करनाल विधानसभा सीट खाली हो गई थी। अब यहां हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी विधानसभा का चुनाव लड़ सकते हैं और मनोहर लाल करनाल सीट से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे।