अलाव और रजाई का इंतजाम कर लीजिए, बिहार में जल्‍द ही बदलने वाला है मौसम का मिजाज, IMD ने किया अलर्ट

Make arrangements for bonfire and quilt, weather patterns are going to change soon in Bihar, IMD alerts
Make arrangements for bonfire and quilt, weather patterns are going to change soon in Bihar, IMD alerts
इस खबर को शेयर करें

पटना: दिसंबर का महीना विदा होने की दहलीज पर है. इसके बावजूद बिहार में अभी वैसी ठंड नहीं पड़ी है, जिसकी उम्‍मीद लोग किए बैठे हैं. औसत तापमान में अचानक से वृद्धि ने सबको चौंका दिया है. इन सबके बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने लेटेस्‍ट अपडेट जारी किया है. मौसम विज्ञानियों की ओर से बिहार को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. IMD की मानें तो प्रदेश में मौसम का मिजाज जल्‍द ही बदलने वाला है. नए साल में लोगों को मौसम के नए तेवर से दो-चार होना पड़ सकता है. इसके साथ ही तापमान में गिरावट भी हो सकती है, जिसके चलते कंपकंपाती ठंड के साथ कोहरे का सामना करना पड़ सकता है.

मौसम विभाग के ताजा अपडेट के अनुसार, बिहार में अगले दो दिनों के बाद मौसम के मिजाज में बदलाव आने की संभावना है. आगामी 2 जनवरी 2024 से प्रदेश के कई हिस्‍सों में बारिश होने का पूर्वानुमान जताया गया है. बारिश के चलते फौरी तौर पर तो न्‍यूनतम तापमान में वृद्धि होने के आसार हैं, लेकिन बादल छंटते ही पारे में गिरावट दर्ज की जा सकती है. इसके कारण ठंड का प्रकोप बढ़ेगा. IMD ने बुधवार से कोहरा छाने की संभावना भी जताई है. कोहरे के कारण सड़क और रेल के साथ हवाई यातायात के भी प्रभावित होने की संभावना बढ़ जाएगी. हालांकि, मौसम विभाग ने फिलहाल न्‍यूनतम तापमान में ज्‍यादा गिरावट न आने की बात कही है.

अभी तक वैसी ठंड नहीं, न ही कोहरा
दिसंबर के अंतिम सप्‍ताह में भी बिहारवासियों को अभी तक हाड़ कंपाने वाली ठंड का सामना नहीं करना पड़ा है. महीने और मौसम के हिसाब से अधिकतम और न्‍यूनतम तापमान औसत से ऊपर बना हुआ है. कोहरे का भी वैसा प्रकोप अभी तक नहीं हुआ है. मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, अब नए साल में ठंड में बढ़ सकती है. 31 दिसंबर तक तापमान में आंशिक उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रहेगी. जनवरी 2024 के पहले सप्‍ताह में पारा गिर सकता है.

पारा गिरकर फिर चढ़ा
कुछ दिनों पहले बिहार का न्‍यूनतम तापमान गिरकर साढ़े पांच डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था. उसके बाद से तापमान में फिर से बढ़ोतरी हो गई. लोगों को उम्‍मीद थी क्रिसमस के दिन खूब ठंड होगी, लेकिन इस बार ऐसा नहीं हो सका. न्‍यूनतम तापमान औसत से ज्‍यादा रहा, जिससे लोगों को कंपकंपाती ठंड का अहसास नहीं हुआ. मौसम विभाग ने नए साल से मौसम में बादाव आने की संभावना जताई है.