IMD का अनुमान, यूपी के 49 जिलों में येलो अलर्ट और 13 जिलों में ऑरेंज अलर्ट

इस खबर को शेयर करें

मेरठ। आज से दो दिनों तक अत्यंत घने कोहरे के लिए चेतावनी जारी की गई है। 24 घंटे के भीतर हवाओं का दिशा बदलने और सर्दी के दौर का आगमन होगा। घने कोहरे की चेतावनी के साथ, मौसम विभाग ने बताया है कि तापमान में कमी होगी और ठंडक बढ़ेगी।

सोमवार से दो दिनों तक घना कोहरा आने की संभावना है। इसके साथ ही, तापमान में भी गिरावट होगी। रविवार को मौसम विभाग के अनुसार सुबह कोहरा बना रहा, जो अनुमान के खिलाफ था। सबसे अधिक तापमान 26.2 डिग्री था और कम से कम 7.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। सोमवार के बाद तापमान में कमी होने की संभावना है, जिससे ठंड बढ़ेगी। यूपी के 49 जिलों में Yellow Alert और 13 जिलों में Orange Alert जारी किया गया है।

पश्चिमी यूपी में छाया रहेगा बादल
मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार से 48 घंटे तक मेरठ और पश्चिमी यूपी के आसपास के क्षेत्रों में आंशिक बादल छाए रह सकते हैं। इसके साथ ही, कोहरे की संभावना भी है। कुछ स्थानों पर हल्की बूंदें भी गिर सकती हैं। पहाड़ों पर पश्चिमी विक्षोभ के कारण रात के तापमान में बढ़ोतरी की जा रही है।

दिन और रात का तापमान सामान्य से अधिक रहेगा
दिन और रात का तापमान सामान्य से अधिक है, जबकि पिछले साल इस समय ठंड बहुत ही कड़ी थी। रविवार को दिन का अधिकतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस था और रात का 7.3 डिग्री सेल्सियस, जो सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस अधिक था। मौसम विभाग के अनुसार सामान्यत: अधिकतम तापमान 22.5 डिग्री होना चाहिए। सुबह में कोहरा भी कम था और सूर्य निकला। सोमवार से घना कोहरा आने की संभावना है और दिन में बादल छाए रह सकते हैं।

rain_alert_update.jpgतापमान में लगातार बदलाव हो रहा है
उरई और फुर्सतगंज में 20 मीटर, लखनऊ में 50 मीटर, और आगरा, बलिया, बांदा, और प्रयागराज में 100 मीटर का घना कोहरा दर्ज किया गया है। सोमवार को प्रदेश में न्यूनतम तापमान में लगातार बदलाव हो रहा है। कानपुर शहर में 7.0℃, फुर्सतगंज में 7.0℃, गाजीपुर में 7.0℃, और नजीबाबाद में 7.0℃ न्यूनतम तापमान रिकार्ड किया गया है। मेरठ में 7.8℃, मुजफ्फरनगर में 8.8℃ तापमान है।