यूपी में गठबंधन पर फंस गया पेंच! केवल इतनी सीटें देने को तैयार है सपा, मच गई खलबली

इस खबर को शेयर करें

UP News: INDIA की अगली बैठक में आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर सीट बंटवारे पर चर्चा होने की संभावना है. लेकिन इससे पहले ही तमाम दल गठबंधन में अपनी सीटों को लेकर अलग-अलग तरह के दावे कर रहे हैं. इन दावों की वजह से उत्तर प्रदेश और बिहार समेत 3 राज्यों में पेंच फंसता हुआ नजर आ रहा है.

दरअसल, गठबंधन के लिए कांग्रेस और सपा के बीच पहले ही पेंच फंसता नजर आ रहा है. समाजवादी पार्टी इस गठबंधन में यूपी के लिए नेतृत्व करने की बात पहले ही दोहराती रही है. लेकिन अब पार्टी ने गठबंधन के लिए कांग्रेस के सामने केवल 8 सीटों का ऑफर रखा है. सूत्रों की मानें तो इन आठ सीटों में ज्यादातर शहरी सीटें हैं.

सपा द्वारा कांग्रेस को गठबंधन के लिए वाराणसी और लखनऊ जैसी 8 सीटों का ऑफर दिया गया है. सपा द्वारा ऑफर की गई सीटों में ज्यादातर ऐसी हैं जहां पार्टी का जनाधार कमजोर है. सूत्रों का दावा है कि विधानसभा चुनाव के दौरान हिंदी पट्टी के 3 राज्यों में कांग्रेस की बड़ी हार के बाद सहयोगी दल पार्टी पर दबाव बना रहे हैं.

चुनाव के बाद हुई थी पहली बैठक
हालांकि सूत्रों का दावा है कि इन सभी राज्यों में कांग्रेस की कुछ और सीटों पर नजर है. इस वजह से पार्टी गठबंधन के लिए कुछ और सीटें मांग सकती है. गौरतलब है कि इंडिया गठबंधन की अंतिम बैठक दिल्ली में हुई थी. विधानसभा चुनाव के दौरान गठबंधन की बैठक नहीं हुई और उसके बाद ये पहली बैठक थी. इस बैठक में गठबंधन दलों के पार्टी प्रमुख शामिल हुए थे.

इस बैठक के दौरान पीएम पद के लिए पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने मल्लिकार्जुन खरगे के नाम का प्रस्ताव रखा था. इस प्रस्ताव का सीएम अरविंद केजरीवाल समेत कुछ और दलों ने समर्थन किया था. हालांकि बाद में खुद मल्लिकार्जुन खरगे ने ही अपने दावेदार होने का खंडन कर दिया था.