छत्तीसगढ़ में लगातार बारिश से कई शहर बेहाल, इन जिलों में और बारिश का अलर्ट जारी

इस खबर को शेयर करें

रायपुर,। छत्तीसगढ़ के अधिकांश हिस्सों में लगातार भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग से जारी अलर्ट के मुताबिक आगामी 24 घंटों में रायपुर, दुर्ग और बस्तर संभाग के कई जिलों में तेज बारिश हो सकती है। इसके अलावा कुछ स्थानों में आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है। बस्तर में लगातार बाढ़ किस स्थिति बनी हुई है,जबकि राजधानी रायपुर में भी भारी बारिश के कारण कई रिहायशी इलाकों में पानी घुस गया है।

रायपुर मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार , अगले 24 घंटों में छत्तीसगढ़ के बस्तर, बीजापुर,दंतेवाड़ा, सुकमा, कोण्डागांव, नारायणपुर,कांकेर, धमतरी, महासमुंद, राजनांदगांव, बालोद, दुर्ग,गरियाबंद, रायपुर, कबीरधाम, बलौदा बाजार-भाटापारा,जांजगीर-चांपा , बेमेतरा और इनसे लगे इलाकों में भारी वर्षा के साथ आसमानी बिजली गिरने की संभावना बनी हुई है। बहरहाल इन सभी जिलों में नदी नाले उफान पर हैं,लिहाजा आवागमन भी प्रभावित हो रहा है।

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
सोमवार रात से राजधानी रायपुर में बारिश जारी है।मौसम वैज्ञानिक एच.पी. चंद्रा ने अनुसार, मानसून द्रोणिका नलिया, अहमदाबाद, इंदौर, मंडला, रायगढ़, निम्न दाब के केंद्र और उसके पश्चात दक्षिण पूर्व की ओर उत्तर अंडमान सागर तक 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। एक अवदाब तटीय उड़ीसा और उससे सटे उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी में स्थित है। इसके साथ ही ऊपरी हवा का चक्रवाती घेरा 7.6 किलोमीटर की ऊंचाई तक फैला हुआ है।

इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढने का अनुमान है।भारी वर्षा का क्षेत्र मुख्य तौर से मध्य छत्तीसगढ़ बना रहेगा। मौसम विभाग ने रायपुर, दुर्ग समेत 6 जिलों के लिए यलो अलर्ट और बस्तर, दंतेवाड़ा समेत 12 जिलों के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया है। बारिश के कारण छत्तीसगढ़ के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में 5 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई है ।

मौसम विभाग के अनुसार आज 10 अगस्त को छत्तीसगढ़ के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम या तेज बारिश या गरज और चमक के साथ पानी गिरने = की सम्भावना है। राज्य में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने और एक दो स्थानों पर अति भारी वर्षा होने की भी सम्भावना बनी हुई है । भारी और अति भारी वर्षा का क्षेत्र खासकर मध्य छत्तीसगढ़ रहने की सम्भावना है। इसी एरिया में रायपुर, दुर्ग और बिलासपुर संभाग का सबसे बड़ा किसानी इलाका आता है।मौसम विभाग के मुताबिक 1 जून से लेकर 9 अगस्त तक छत्तीसगढ़ में 70 दिनों में 701.7 मिमी वर्षा हुई है, जोकि सामान्य से 2 प्रतिशत अधिक है।

रायपुर में मंगलवार की शाम को 5 बजे उतरने वाला विमान मौसम बिगड़ने होने की वजह से रायपुर एयरपोर्ट नहीं पहुंच सका। ेज बारिश के कारण विमान की लैंडिंग रायपुर के रनवे के स्थान पर हैदराबाद में करनी पड़ी । रायपुर एयरपोर्ट अथॉरिटी से मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली से इंडिगो की फ्लाइट को शाम काे रायपुर में उतरना था,लेकिन मौसम में आई खराबी के के कारण से ये फ्लाइट हैदराबाद भेज दी गई। लगभग 4 घंटे की देर होने से रात 9 बजे के आसपास इस फ्लाइट को रायपुर के लिए भेजा किया गया।