Maruti Suzuki Grand Vitara: मारुति ने मिड-साइज एसयूवी सेगमेंट में किया प्रवेश, ग्रैंड विटारा पेश, बुकिंग शुरू

Maruti Suzuki Grand Vitara: Maruti enters mid-size SUV segment, introduces Grand Vitara, bookings open
Maruti Suzuki Grand Vitara: Maruti enters mid-size SUV segment, introduces Grand Vitara, bookings open
इस खबर को शेयर करें

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki India (मारुति सुजुकी इंडिया) ने अपनी नई कार Grand Vitara (ग्रैंड विटारा) के साथ मिड-साइज एसयूवी सेगमेंट में एंट्री की है। मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा की प्री-बुकिंग 11,000 रुपये से शुरू हो गई है और कंपनी के लाइनअप में एस-क्रॉस को रिप्लेस करने की उम्मीद है। ग्रैंड विटारा की कीमतों का खुलासा अगस्त में होने की उम्मीद है।

Maruti Suzuki Grand Vitara 2022 सेल्फ-चार्जिंग इलेक्ट्रिक हाइब्रिड वैरिएंट के साथ आने वाली अपने सेगमेंट की पहली कार होगी। मारुति सुजुकी टोयोटा के साथ इलेक्ट्रिक हाइब्रिड टेक्नोलॉजी क्लीनर पावरट्रेन साझा करेगी, जिसने पहले इसी तरह की टेक्नोलॉजी के साथ अर्बन क्रूजर हाइडर एसयूवी पेश की थी। यह कार भारतीय बाजार में अपने सेगमेंट में किआ सेल्टोस, ह्यूंदै क्रेटा, एमजी एस्टर, टाटा हैरियर जैसी एसयूवी को टक्कर देगी।

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा को खरीदने के इच्छुक ग्राहक 11,000 रुपये की राशि का भुगतान कर इसकी बुकिंग कर सकते हैं। यह मॉडल मारुति के नेक्सा डीलरशिप के जरिए बेचा जाएगा। जो लोग अपनी यूनिट बुक करना चाहते हैं वे नेक्सा डीलरशिप पर जा सकते हैं या आधिकारिक नेक्सा ऑनलाइन चैनल के जरिए भी बुकिंग कर सकते हैं।

ग्लोबल सी प्लेटफॉर्म पर आधारित
नई Maruti Suzuki Grand Vitara एसयूवी अपने ज्यादातर कंपोनेंट्स Toyota Urban Cruiser Hyryder (टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइरायडर) के साथ साझा करती है, जिसे हाल में ही पेश किया गया है। दोनों एसयूवी सुजुकी के ग्लोबल सी प्लेटफॉर्म पर आधारित हैं जिसका इस्तेमाल मारुति सुजुकी ब्रेजा और एस-क्रॉस में भी किया जा रहा है। दोनों एसयूवी के बीच इंजन, गियरबॉक्स और अन्य कंपोनेंट्स को भी साझा किया जाएगा। यह अनुसंधान और विकास में आने वाले खर्चों को बचाने में मदद मिलती है।

कैसा है लुक और डिजाइन
नई Grand Vitara में एक स्लीक और मस्कुलर डिजाइन देखने को मिलता है। बड़ी फ्रंट ग्रिल और स्क्वायर व्हील आर्च नई मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा को एक मॉर्डन के साथ ही आकर्षक लुक देते हैं। फ्रंट में स्प्लिट हेडलैंप डिजाइन है। 2022 Grand Vitara में एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप के साथ प्रोजेक्टर हेडलैंप, प्लास्टिक बॉडी क्लैडिंग, 17-इंच के व्हील्स और बहुत कुछ है। पीछे की तरफ स्लीक एलईडी टेल लैंप्स हैं। मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा को 6 मोनोटोन रंगों और 3 डुअल-टोन रंगों में पेश करेगी।

ग्रैंड विटारा की स्पेसिफिकेशंस

लंबाई 4365 mm
चौड़ाई 1795 mm
ऊंचाई 1635 mm
व्हीलबेस 2600 mm
सीट 5
ईंधन टैंक 45 लीटर
टर्निंग रेडियस 5.4 मीटर
वजन 1755 किलो

इंजन और माइलेज
मारुति सुजुकी Grand Vitara को दो इंजन विकल्पों में पेश करेगी। एक 1.5-लीटर माइल्ड हाइब्रिड इंजन है जो मारुति सुजुकी की अन्य कारों में देखा गया है। जबकि दूसरा एक नया 1.5-लीटर मजबूत हाइब्रिड इंजन है जिसे टोयोटा के साथ मिलकर विकसित किया गया है। माइल्ड हाइब्रिड इंजन 100 PS का पावर और 135 Nm का टॉर्क जेनेरट करता है। इसे 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स या 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ पेश किया जाएगा। इसमें 21.11 किमी प्रति लीटर के माइलेज का दावा किया गया है। मजबूत हाइब्रिड इंजन 115 PS का अधिकतम पावर जेनरेट करता है और सिर्फ एक ई-सीवीटी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आएगा। मारुति सुजुकी का दावा है कि यह अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा 27.97 किमी प्रति लीटर का माइलेज देगी।

ऑलग्रिप ऑल-व्हील-ड्राइव टेक्नोलॉजी
नई विटारा सुजुकी के ऑल-ग्रिप AWD (एडब्ल्यूडी) सिस्टम के साथ उपलब्ध होगी, जो स्लिप का पता लगने पर ऑटोमैटिक तरीके से पीछे के पहियों को टॉर्क पहुंचा देगी। साथ ही, AWD विकल्प इसे टोयोटा हाइरायडर के अलावा मिड-साइज सेगमेंट में एकमात्र अन्य एसयूवी बनाता है जिसमें AWD फीचर मिलता है। ऑल-ग्रिप सिस्टम में चार मोड हैं: ऑटो, स्नो, स्पोर्ट और लॉक। लॉक मोड हर समय आगे और पीछे के एक्सल को जोड़े रखता है।

इंटीरियर और फीचर्स
एसयूवी के इंटीरियर की बात करें तो इसे काले और भूरे रंग के डुअल-टोन थीम में तैयार किया गया है। मजबूत हाइब्रिड वेरिएंट में शैंपेन गोल्ड एक्सेंट के साथ फॉक्स ब्लैक लेदर में सीटें डिजाइन की गई हैं, जबकि स्मार्ट हाइब्रिड वैरिएंट में सिल्वर एक्सेंट मिलेगा। ग्रैंड विटारा मारुति सुजुकी का पहला वाहन है जिसे पैनोरमिक सनरूफ के साथ पेश किया गया है। यह एक हेड-अप डिस्प्ले, वायरलेस चार्जर, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 360-डिग्री पार्किंग कैमरा और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी के साथ भी आता है। अन्य फीचर्स में एम्बिएंट लाइटिंग, फ्रंट वेंटिलेटेड सीट्स, कीलेस एंट्री, रियर एसी वेंट, इंजन को स्टार्ट/स्टॉप करने के लिए एक पुश बटन और यूएसबी पोर्ट शामिल हैं। 9 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी दिया गया है जो एंड्रॉइड ऑटो और एपल कारप्ले को सपोर्ट करता है।

सेफ्टी फीचर्स
मारुति सुजुकी ने हाल ही में लॉन्च हुई ब्रेजा के साथ अपने सेफ्टी फीचर्स को और बढ़ा दिया है। कार निर्माता ने नई ग्रैड विटारा में इसको लागू किया है। मारुति ने नई ग्रैंड विटारा एसयूवी में 6 एयरबैग के साथ ईबीडी के साथ एबीएस, ईएससी, क्रूज कंट्रोल, पहाड़ी चढ़ना और उतरने का कंट्रोल, 360 डिग्री कैमरा, रिवर्स पार्किंग कैमरा, ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर, व्हीकल स्टैबिलिटी कंट्रोल और सीट बेल्ट रिमाइंडर जैसे फीचर्स दिए हैं।