दिल्ली-एनसीआर में तेजी से बढ़ेगा पारा, 4 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, इन 4 राज्यों में रहेगी भीषण गर्मी

Mercury will rise rapidly in Delhi-NCR, warning of heavy rain in 4 states, severe heat will remain in these 4 states
Mercury will rise rapidly in Delhi-NCR, warning of heavy rain in 4 states, severe heat will remain in these 4 states
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली. दिल्ली-NCR में आज आसमान साफ रहने की उम्मीद है. NCR में किसी आंधी-बारिश की संभावना नहीं है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department-IMD) के मुताबिक 20 मई को दिल्ली में अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) 41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. 19 मई को दिल्ली में अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस कम रहा. आईएमडी के मुताबिक आज उत्तर प्रदेश में मौसम सूखा रहने की संभावना है. जबकि दक्षिण यूपी में कई जगहों पर लू (Heat wave) चलने की संभावना है. 20 मई को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और मेघालय के कई जगहों पर भारी बारिश (Rainfall) होने की संभावना है.

आईएमडी ने दक्षिण उत्तर प्रदेश के साथ ही पश्चिमी राजस्थान, पूर्वी झारखंड और उत्तरी मध्य प्रदेश के कई इलाकों में लू चलने की संभावना जताई है. आज छत्तीसगढ़ के अलग-अलग स्थानों पर बिजली, तेज हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे की गति) और गरज के साथ बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही ओडिशा, झारखंड, तेलंगाना में अलग-अलग जगहों पर बिजली और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे की गति) के साथ बारिश हो सकती है. जबकि त्रिपुरा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और माहे, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम और रायलसीमा में अलग-अलग जगहों पर बिजली गिरने के साथ बारिश होने की उम्मीद है.

राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मराठवाड़ा, विदर्भ, तेलंगाना के कई हिस्सों और गुजरात, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 40-42 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा है. देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य के करीब है. अगले कुछ दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने की संभावना है. 20 से 22 मई के दौरान दक्षिण उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में लू चलने की संभावना है. वहीं छत्तीसगढ़ और झारखंड में 21 से 23 मई के दौरान लू चल सकती है. जबकि नम हवा और उच्च तापमान के कारण अगले कुछ दिनों के दौरान कोंकण इलाके में और 20 मई को आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और केरल में गर्म और असहज मौसम की संभावना है.