मौसम विभाग ने यूपी के इन जिलों में जारी किया रेड अलर्ट, लखनऊ समेत 40 जिलों में दो दिन छाया रहेगा घना कोहरा

इस खबर को शेयर करें

लखनऊ: UP Weather News: पिछले कुछ दिनों से घने कोहरे का दौर जारी है। अगले दो दिन इसका घनत्व अभी बढ़ता रहेगा। शुक्रवार की सुबह लखनऊ, हरदोई, बाराबंकी, सीतापुर, अयोध्या, वाराणसी, कानपुर, आगरा और प्रयागराज समेत करीब 55 जिलों में अत्यधिक घना कोहरा छाया रहा। इनमें ज्यादातर जिलों में दृश्यता शून्य पहुंच गई।

मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिन यही स्थिति बने रहने के आसार हैं। अधिकतम तापमान में करीब छह डिग्री सेल्सियस गिरावट होने से गलन भी बढ़ी है। लखनऊ में लगातार तीसरे दिन दृश्यता शून्य पहुंच गई।

एमपी से सटे जिलों में बारिश के आसार
आंचलिक विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक मुहम्मद दानिश ने बताया कि मौसम में पश्चिमी विक्षोभ का असर बना हुआ है और इसके कारण नमी की अधिकता है और हल्की शीतलहर भी है। इसी का नतीजा है कि घना कोहरा छा रहा है। अभी यह क्रम जारी रहेगा। कई जिलों में दृश्यता 50 मीटर से भी कम होने की संभावना है। उन्होंने कहा, अगले दो दिन मध्यप्रदेश से सटे कुछ जिलों में हल्की बारिश के आसार बन रहे हैं। बरसात का असर कई जिलों पर पड़ेगा। दो जनवरी के बाद हल्की धूप निकलने की उम्मीद है।

इन जिलों में रेड अलर्ट
लखनऊ, बांदा, चित्रकूट, फतेहपुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कानपुर, उन्नाव, रायबरेली, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर व आसपास के इलाकों में घना कोहरा छाए रहने की चेतावनी जारी की गई है।

आगरा। शीतलहर के बीच 24 घंटे बाद शुक्रवार को धूप निकलने से सर्दी से राहत मिली। मगर, शाम होते ही सर्द हवा चलने लगी, गलन बढ़ गई। रात में लोग ठिठुरते रहे। शनिवार की सुबह ठंडी हवाओं के साथ हुइ।

गुरुवार को पूरे दिन धूप नहीं निकली थी, दोपहर का तापमान 15 डिग्री तक पहुंच गया था। ऐसे में सुबह कोहरा छाया रहा, नौ बजे के बाद कोहरा छट गया और धूप निकल आई। दोपहर में धूप निकलने के साथ ही सर्द हवा चलती रही।

इससे अधिकतम तापमान सामान्य 23 डिग्री सेल्सियस से पांच डिग्री सेल्सियस कम 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, न्यूनतम तापमान 11.1 डिग्री सेल्सियस रहा। शाम को सर्द हवा चलने से गलन बढ़ गई। गलन भरी सर्दी में लोग ठिठुरते रहे।

बुलंदशहर में गलन से लोग कांपे
बुलंदशहर। पिछले तीन दिन से सितम ढहा रही सर्दी का प्रकोप शनिवार को और ज्यादा बढ़ गया। कोहरा तो छंट गया लेकिन सर्दी बढ़ गई है। सर्दी और गलन से लोग कंपकंपा गए। पहली बार इस सीजन में अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे आया है। सर्दी से बचने के लिए लोगों को अलाव और हीटर का सहारा लेना पड़ा।

शनिवार तड़के लोग जागे तो कोहरा नहीं था, लेकिन धरती कोहरे की बूंदे बरसने से गीली नजर आई। सुबह के समय 11 बजे तक सूर्य के दर्शन नहीं हुए। ठंडी हवा और गलन ने लोगों को अंदर तक ठंडा कर दिया। गमीनत है कि स्कूल सर्दी के कारण बंद हैं नहीं तो बच्चों को सर्दी झेलनी पड़ती है।

सर्दी के कारण घर में जन सामान्य की दिनचर्या भी बिगड़ने लगी है। अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सिस रिकार्ड किया गया। सर्दी से कंपकंपाए लोगों को अलाव और हीटर का सहारा लेना पड़ा। सुबह से दोपहर तक अलाव जले तो घर और दफ्तर में रूम हीटर जलते रहे। सर्दी का ये सितम बीमार करने वाला है।

जिला अस्पताल के चिकित्सक डा. परविंदर सिंह का कहना है कि ऐसी सर्दी में ह्रदय रोगियों, अस्थमा, बीमार और बुजुर्ग लोगों को बचकर रहना होगा। ऐसी सर्दी में हार्ट अटैक और ब्रेन हेमरेज होने का खतरा है। दिल के रोगियों को ऐसे मौसम में सावधानी बरतनी होगी। कृषि विज्ञान केंद्र के मौसमविद् डा. विवेकराज का कहना है कि शनिवार को दिनभर बादल छाए रहेंगे और रविवार को धूप खिलेगी, लेकिन मौसम ठंडा रहेगा।