राजस्थान में मौसम विभाग ने बताया, कब शुरू होगा बारिश का दूसरा दौर, यहां देखें

इस खबर को शेयर करें

सीकर। राजस्थान में मानसून फिर सक्रीय होगा। जिससे कुछ जिलों में फिर से भारी बरसात का दौर लौटेगा। मौसम विभाग के अनुसार 17 अगस्त बाद बंगाल की खाड़ी के पास नया दबाव क्षेत्र बनने की संभावना है। जिससे पूर्वी व पश्चिमी राजस्थान में मानसून की गतिविधियों में फिर से बढ़ोत्तरी के आसार है। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार 20-21 अगस्त को पूर्वी तथा 21-22 अगस्त को पश्चिमी राजस्थान में बरसात की संभावना है। जबकि स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार 17-18 अगस्त को भी पूर्वी राजस्थान के कुछ इलाकों में बरसात हो सकती है।

स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार 17 व 18 अगस्त को कोटा, बूंदी, भीलवाड़ा, चित्तोडगढ़़, उदयपुर, झालावाड़ व टोंक में बरसात हो सकती है। जबकि मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार बरसात की गतिविधियां 18 अगस्त से शुरू होगी। 18 को करौली, सवाईमाधोपुर, बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़, चित्तोडगढ़़, उदयपुर, प्रतापगढ़, डूंगरपुर व बांसवाड़ा तथा पश्चिमी राजस्थान के श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, नागौर व पाली जिलों में एक दो स्थानों पर मेघ गर्जन व हल्की बरसात के साथ बिजली चमक सकती है। जबकि डूंगरपुर व बांसवाड़ा जिलों में एक दो स्थानों पर भारी बरसात की संभावना है। इसी तरह 19 अगस्त को अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा बारंा, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तोडगढ़़, धोलपुर, दौसा, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमन्द, सवाईमाधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक व उदयपुर जिलों तथा पश्चिमी राजस्थान के हनुमानगढ, श्रीगंगानगर, चूरू, नागौर व पाली में में एक दो स्थानों पर मेघगर्जन के साथ आकाशीय बिजली देखने को मिल सकती है। इनमें कोटा, बारां, झालावाड़, चित्तोडगढ़़, उदयपुर, प्रतापगढ़, डूंगरपुर व बांसवाड़ा में एक दो स्थानों पर भारी बरसात होने की संभावना है।

इधर, स्काईमेट वेदर रिपोर्ट ने भी राजस्थान में सोमवार को बरसात की संभावना नहीं जताई है। रिपोर्ट के अनुसार सोमवार को पूर्वोत्तर उत्तर प्रदेश, बिहार के उत्तरी जिलों, मेघालय, असम, अरुणाचल प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड के कुछ हिस्सों, ओडिशा, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़ के 1-2 भागों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कहीं-कहीं भारी भारी की संभावना है। पूर्वोत्तर भारत के बाकी हिस्सों, बिहार के दक्षिणी जिले, आंतरिक ओडिशा, छत्तीसगढ़ के शेष हिस्से, तेलंगाना के हिस्से, पूर्वी मध्य प्रदेश, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल, आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं, जम्मू-कश्मीर, पंजाब के कुछ हिस्सों, उत्तरी हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश के मध्य और पश्चिमी जिलों, मध्य महाराष्ट्र, दक्षिण गुजरात और तमिलनाडु में हल्की बारिश संभव है।