कड़ाके की ठंड को लेकर मौसम विभाग की भविष्यवाणी, सतर्क हो जाएं सभी लोग

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। पिछले एक महीने से कड़ाके की ठंड का सामना कर रहे लोग मंगलवार को सर्दी से ठिठुर गए. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक मंगलवार को इस सीजन का सबसे सर्द दिन रहा.

मंगलवार को दिन में ठिठुरे लोग
मौसम विभाग के वैज्ञानिक आरके जेनामणि (RK Jenamani) ने बताया कि मंगलवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान (Delhi-NCR Weather) 12.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह टेंपरेचर सामान्य तापमान से 10-12 डिग्री सेल्सियस कम रहा. इसी के साथ 25 जनवरी का दिन इस सीजन का सबसे ठंडा दिन बन गया.

कई दिनों तक नहीं मिलेगी राहत
उन्होंने बताया कि आने वाले दिनों (Delhi-NCR Weather Forecast) में भी कड़ाके की ठंड जारी रहेगी. इसके साथ ही 26 जनवरी से रात के तापमान में भी गिरावट होगी. इसका मतलब लोगों को इस महीने के अंत तक कंपा देने वाली सर्दी से राहत मिलने वाली नहीं है.

72 साल में सबसे सर्द महीना
बताते चलें कि जनवरी 2022 को पिछले 72 साल में सबसे सर्द महीना बताया जा रहा है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक इससे पहले जनवरी महीने में ऐसी कड़ाके की ठंड 1950 में पड़ी थी. उसके बाद से दिसंबर-जनवरी में कंपाने वाली सर्दी तो पड़ती रही है लेकिन बीच-बीच में धूप के अच्छे दर्शन हो जाने की वजह से लोगों को वह सर्दी इतनी ज्यादा कभी महसूस नहीं हुई.

बाहर निकलने से परहेज कर रहे लोग
वहीं इस साल जनवरी की शुरुआत से ही सर्दी का सितम पहाड़ों से लेकर मैदानों तक लगातार जारी है. बारिश-बर्फबारी के बीच शीत लहर (Delhi-NCR Weather) ने लोगों का घरों से बाहर निकलना दूभर कर दिया है. इसके चलते सड़कों पर लोगों की आवाजाही कम हो गई है. जो लोग बाहर निकलने की हिम्मत भी दिखा रहे हैं, वे कांपते हुए दिख रहे हैं.