मोदी सरकार की Warning! हैकर्स के टारगेट पर Windows 10 और 11 यूजर्स, बचने का सिर्फ 1 तरीका

Modi government's warning! Windows 10 and 11 users on target of hackers, only 1 way to save themselves
Modi government's warning! Windows 10 and 11 users on target of hackers, only 1 way to save themselves
इस खबर को शेयर करें

कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-In) ने Windows 10 और Windows 11 इस्तेमाल करने वालों के लिए चेतावनी जारी की है. इस साइबर सिक्योरिटी संस्था के अनुसार, Microsoft Windows में एक खामी पाई गई है, जिसका फायदा उठाकर हैकर्स या हमलावर किसी भी कंप्यूटर सिस्टम में ज्यादा ताकत हासिल कर सकते हैं. CERT-इन ने इस खामी को गंभीरता के पैमाने पर ‘हाई’ बताया है. साथ ही, यह खामी 32-बिट और x64-आधारित दोनों तरह के सिस्टम में पाई गई है.

MeitY के तहत आने वाली साइबर सुरक्षा एजेंसी ने कहा है कि Microsoft Windows Kernel में एक खामी पाई गई है. यह खामी Kernel component में एक एरर के कारण है. साथ ही कहा, ‘इस खामी का फायदा उठाने के लिए, हमलावर को पहले सिस्टम में लॉग इन करना होगा. इसके बाद, वह खास तरीके से बनाए गए एप्लिकेशन को भेजकर, प्रभावित सिस्टम का कंट्रोल हासिल कर सकता है.’ CERT-In ने कहा है कि इस खामी का फायदा उठाकर हमलावर किसी भी कंप्यूटर सिस्टम में ज्यादा ताकत हासिल कर सकता है.

क्या करें यूजर?

CERT-In ने चेतावनी दी है कि हैकर्स इस खामी का फायदा उठा रहे हैं. इसलिए अपनी सुरक्षा के लिए Windows 10 और 11 यूजर्स को तुरंत Microsoft द्वारा जारी किए गए अपडेट को इंस्टॉल कर लेना चाहिए. Microsoft ने यह अपडेट सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध करा दिया है.

Microsoft Edge के ब्राउजर में भी खामी

हाल ही में, CERT-in ने पाया कि Google Chrome ऑपरेटिंग सिस्टम और Microsoft Edge वेब ब्राउजर में कुछ सुरक्षा कमजोरियां हैं. इसका मतलब है कि कोई बाहरी व्यक्ति (हैकर्स) इन कमजोरियों का फायदा उठाकर Chrome OS में यूजर्स के डेटा को चुरा सकता है और Microsoft Edge ब्राउज़र पर गलत कोड चला सकता है.